सरकार के इस स्कीम से देश के करोड़ों पेंशनभोगियों को होगा फायदा

नई दिल्ली : सरकार ने देश के करोड़ों पेंशनभोगियों को बड़ी सुविधा देते हुए दी है। रिटायरमेंट के बाद लगातार पेंशन पाने के लिए जरूरी है कि पेंशनभोगी हर साल 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट या जीवन प्रमाणपत्र उस बैंक में जमा करवाएं, जहां से उन्हें पेंशन मिलता है। 80 या उससे अधिक उम्र के लोग 1 अक्टूाबर से अपना लाइफ सर्टिफिकेट या जीवन प्रमाणपत्र जमा करवा सकते हैं, जबकि 80 साल से कम उम्र के पेंशनभोगी 1 नवंबर से 30 नवंबर तक यह दस्ताणवेज जमा करा सकते हैं।

जीवन प्रमाणपत्र जमा करवाने सामान्य तरीका यह है कि जिस बैंक या पोस्टअ ऑफिस से आपको पेंशन मिलता है, वहां जाकर आप लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाते हैं, यह प्रक्रिया हर किसी के लिए संभव नहीं है और इसमें समय भी लगता है। पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पाना बेहद आसान है। आधार कार्ड के जरिये इसे आसानी से जेनरेट किया जा सकता है। डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पाने के लिए पेंशन देने वाले बैंक या पोस्ट ऑफिस के अधिकारी के पास आपको जाने की जरूरत नहीं पड़ती और ना ही इस सर्टिफिकेट को जमा करने के लिए आपको वहां जाना पड़ता है।

ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट कराएं जमा
सरकार ने साल 2014 में आधार आधारित डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट की शुरुआत की थी। पेंशनभोगी की आधार संख्यान और उसके बायोमेट्रिक्सआ के आधार पर यह जारी की जाती है और अगर आप डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाना चाहते हैं तो आपके पास एसटीक्यूसी प्रमाणित बायोमेट्रिक डिवाइस होना जरूरी है। आप किसी भी नजदीकी सिटिजन सर्विस सेंटर या बैंक या पोस्टस ऑफिस जाकर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जेनरेट कर सकते हैं।

ये ऐप करें डाउनलोड
मोबाइल या कंप्यू टर में जीवन प्रमाण एप्लिकेशन डाउनलोड करें, यह ऐप जीवन प्रमाण पोर्टल पर भी उपलब्धस है। इसमें पेंशनभोगी को आधार संख्याे, नाम, मोबाइल नंबर, पीपीओ नंबर, पेंशन अकाउंट नंबर, बैंक की जानकारी, पेंशन देने वाली एजेंसी का नाम आदि डालना होगा। एक बार आधार ऑथेंटिकेशन पूरा होने के बाद आप जीवन प्रमाण की वेबसाइट से जीवन प्रमाण आईडी देते हुए जीवन प्रमाणपत्र की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। यह डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पेंशन देने वाली एजेंसी तक पहुंच जाएगा, वर्ष 2014 से अबतक लगभग 2.65 करोड़ पेंशनभोगियों ने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट दाखिल किया है। समय से अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराएं, ताकि निर्बाध रूप से आपको पेंशन मिलती रहे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

5 फरवरी से भाजपा की रथ यात्रा, नड्डा करेंगे शुरुआत

फरवरी में शाह व नड्डा बंगाल में सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगामी 5 फरवरी से भाजपा पश्चिम बंगाल में अपनी रथ यात्रा की शुरुआत करने जा रही आगे पढ़ें »

धुपगुड़ी हादसा : केंद्र 2 तो राज्य देगा 2.5 लाख रुपये आर्थिक सहायता

राज्य सरकार की ओर से दी दिये जाएंगे 2.5 लाख रुपये सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जलपाईगुड़ी के धुपगुड़ी में हुए दर्दनाक हादसे में 14 लोगों की मौत आगे पढ़ें »

ऊपर