सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में ढिलाई पर कैग ने किए सवाल

नई दिल्ली : सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश के लक्ष्य की प्राप्ति में ढिलाई पर कैग ने सरकार पर सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि 2017-18 में सार्वजनिक उपक्रमों के चयन के बावजूद कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश के लक्ष्य के नजदीक भी नहीं पहुंचा जा सका। डिविडेंड के संबंध में सरकार के दिशार्निदेशों का पालन नहीं होने से 2017-18 में खजाने को 9471 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।

आपको बता दें कि संसद में मंगलवार को सार्वजनिक उपक्रमों पर प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट में भारत के नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (कैग) ने कहा कि विनिवेश के लिए जिम्मेदार विभाग दीपम व सभी प्रशासनिक मंत्रालयों को इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपसी समन्वय और ज्यादा बेहतर प्रयास करने की जरूरत है। इससे बाकी बचे उपक्रमों के रणनीतिक विनिवेश की प्रक्रिया को तेज किया जा सकेगा। साल 2017-18 में रणनीतिक विनिवेश के लिए 24 उपक्रमों का चयन किया गया था, लेकिन 2018-19 में केवल चार उपक्रमों का ही रणनीतिक विनिवेश हो पाया। सरकार ने इस बीच आरईसी के रणनीतिक विनिवेश की प्रक्रिया पूरी की, लेकिन यह इस सूची से बाहर का विनिवेश था।

कैग ने एचपीसीएल के रणनीतिक विनिवेश के संबंध में कहा कि यद्यपि एचपीसीएल-ओएनजीसी सौदा सीसीईए द्वारा निर्धारित रणनीतिक बिक्री के मानकों के अनुरूप हुआ है, लेकिन ऑडिट को इस रोशनी में देखा जाना चाहिए कि एक सरकारी कंपनी में से सरकार की इक्विटी दूसरी सरकारी कंपनी को ट्रांसफर कर दी गई। विनिवेश से संबंधित पूछताछ के मामले में दीपम से मिली जानकारी पर भी कैग ने असंतोष जाहिर किया है। कैग के मुताबिक कंपनी के फ्री कैश फ्लो, डेट इनवेंट्री और रिफाइनरी मार्जिन के अनुमानों के संबंध में दीपम और पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने पर्याप्त सपोर्टिग शीट उपलब्ध नहीं कराई। वहीं फाइनल वैल्यूएशन रिपोर्ट के संबंध में पूछे गए सवालों पर दीपम ने तथ्यात्मक जवाब नहीं दिए।

वहीं डिविडेंड के मसले पर कैग ने कहा है कि सरकारी नियमों के मुताबिक मुनाफा अर्जित करने वाले पीएसयू को 20 परसेंट लाभांश का एलान करना होता है, लेकिन 53 कंपनियों ने इन नियमों का पालन नहीं किया। इससे सरकार को 9471 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

इस फिल्म में पहली बार साथ दिखेंगे जैकी और टाइगर श्रॉफ

नई दिल्ली : बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्रॉफ इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म 'बागी-3' की शूटिंग में व्यस्त चल रहे हैं। फिल्म जानकारों की माने आगे पढ़ें »

vijaywargiya

पोहा खाने के तरीके से बांग्लादेशियों को पहचाना : कैलाश विजयवर्गीय

इंदौर : नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ देशभर में जारी ‌विरोध प्रदर्शनों के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता कैलाश विजयवर्गीय ने बांग्लादेशी आगे पढ़ें »

filhal

‘फिलहाल पार्ट 2’ रिलीज होने को तैयार, सामने आया पोस्टर

periyar

रजनीकांत के बयान के बाद तमिलनाडु में पेरियार की प्रतिमा के साथ की गई तोड़फोड़

nepal

नेपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सागरमाथा संवाद के लिए आमंत्रित किया

पियाजियो ने लॉन्च की परफॉर्मेंस रेंज, बीएस VI में अपग्रेड करने वाला भारत का पहला 3-व्हीतलर निर्माता बना

us

अन्य देशों की गर्भवती महिलाओं को अमेरिका का पर्यटन वीजा मिलना हुआ मुश्किल

trump

मुख्य महाभियोग प्रबंधक एडम शिफ ने ट्रंप को पद से बर्खास्त करने की अपील की

china

चीन में कोरोनावायरस से मृतकों की संख्या 25 हुई, आठ शहरों में आवागमन पर रोक

jharkhand

झारखंड : सीएए समर्थकों के जुलूस पर पथराव और बमबाजी, भाजपा ने साधा सरकार पर निशाना

ऊपर