सरकारी ई- मार्केटप्लेस पर उत्पाद के बारे में ये जानकारी देना होगा अनिवार्य

नई दिल्ली : सरकारी ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर अब उत्पाद को रजिस्टर करते समय प्रोडक्ट का ‘कंट्री ऑफ ओरिजिन’ बताना अनिवार्य होगा। उपभोक्ता अब जान सकेंगे कि जो उत्पाद वे खरीद रहे हैं, वह कहा बना है और आयात कहा से हुआ है। पहले से रजिस्टर्ड उत्पादों को भी अब अपडेट करना होगा, नहीं तो उनके उत्पाद वेबसाईट से हटा दिए जायेंगे।

साथ ही यह जानकरी भी देनी होगी की उत्पाद में स्थानीय सामग्री कितनी है। दरअसल कंपनियां उत्पाद के साथ सभी तरह की जानकरी नहीं देती, कई बार उपभोक्ता किसी ब्रांडेड उत्पाद की खरीदारी करता है, लेकिन ‘कंट्री ऑफ ओरिजिन को लेकर असमंजस की स्थिति होती है।तमाम जानकारियों के बाद ग्राहक अपने विवेक के आधार पर खरीदारी कर सकता है।

दरअसल उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाले सरकारी ई मार्केटप्लेस ने ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ को बढ़ावा देने और ग्राहकों के जागरूकता के लिए यह कदम उठाया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

धन वृद्धि के लिए एक कटोरी पानी का टोटका जरूर अपनाए !

कोलकाता : घर में काम आने वाली छोटी-छोटी चीजें ऐसी होती हैं जिनसे घर में सुख-समृद्धि आती है। ये चीजें बड़े काम की हैं, इनके आगे पढ़ें »

माघ पूर्णिमाः अच्छी किस्मत के लिए आज करें ये काम, घर आएंगी खुशियां

कोलकाताः हिन्दू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व होता है। कहा जाता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने, दान और ध्यान आगे पढ़ें »

ऊपर