सड़क यातायात को सुरक्षित बनाने के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगी सरकार

नई दिल्ली : केन्द्री य सड़क परिवहन और राजमार्ग तथा सूक्ष्म ,लघु और मध्यरम उद्यम मंत्री नीतिन गडकरी ने नयी दिल्ली् में सड़क सुरक्षा हितधारक सम्मेकलन को संबोधित करते हुए कहा कि उनका मंत्रालय सड़क यातायात को सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं से युवा सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। उनके मंत्रालय द्वारा शुरू की गई सड़क दुर्घटनाओं का एकीकृत डेटा बेस परियोजना न केवल अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम अभ्यास पर आधारित विश्लेषणात्मक क्षमताओं को बढ़ाएगी, बल्कि संबंधित राजमार्ग प्राधिकणों के माध्याम से दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में सुधारात्माक उपाय करने में भी मदद करेगी।

बुरी खबर : थोक महंगाई दर 2.59 फीसद पर पहुंची

उन्हों ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े एकत्र करने के लिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पुलिस विभागों को 30 हजार से ज्यारदा टैबलेट उपलब्धर कराए जाएंगे। वहीँ इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सड़क दुर्घटनाओं में लोगों के मारे जाने के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यदक्त करते हुए कहा कि यह सख्याह प्राकृतिक आपदाओं में होने वाली मौतों से भी कहीं बहुत ज्या दा है। दुखद है कि 2018 में देश में सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाने वालों की संख्याृ करीब ड़ेढ़ लाख थी और बहुत सारे घायल भी हुए थे। उन्होंसने कहा कि ज्याददातर मौतें तेज गति से वाहन चलाने की वजह से हुईं। तेज गति ने करीब 97500 लोगो की जान ली। उन्हों्ने कहा कि दुर्घटनाओं का केवल आर्थिक प्रभाव ही नहीं पड़ता बल्कि यह दुर्घटना पीडि़तों के परिजनों पर मानसिक और भावनात्म क रूप से भी असर डालती है। उन्होंने कहा कि कार चलाते समय टीवी और मोबाइल फोन का इस्तेरमाल बड़ी समस्याी बन चुका है।

बजट 2020: कारोबारियों ने रोजगार सृजन, इंफ्रास्ट्रक्चर और कृषि क्षेत्र को लेकर रखी ये मांगे

उन्हों ने कहा कि अकेले सरकार के प्रयास पर्याप्त नहीं होंगे और इसेक लिए बड़े पैमाने पर नागरिकों को सहयोग करना पड़ेगा। सड़क सुरक्षा को एक सामाजिक आंदोलन बनाने की आवश्यकता है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए बड़े कदम उठाए हैं, जिसमें सड़कों पर ब्लैक स्पॉट वाले स्थाननों में सुधार लाना, सडंकों के निर्माण को बेहतर बनाना, वाहन चालकों को प्रशिक्षण तथा जागरुकता अभियान आदि शामिल हैं। वहीँ इस मौके पर सड़क परिवहन और राजमार्ग सचिव डॉ संजीव रंजन ने कहा कि मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 सड़क सुरक्षा के विभिन्न स्तंभों में बहु-आयामी रणनीतियों के कार्यान्वयन की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण कदम हैं।

दिसंबर में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.35 फीसद के पार पहुंची

अधिनियम में यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए सख्त दंड का प्रावधान है। इसमें दुर्घटना के तुरंत बाद बेहद कठिन समय में दुर्घटना पीड़ितों को कैशलेस उपचार का भी प्रावधान है। सरकार ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, और वाहनों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए प्रावधान बनाकर ई-गवर्नेंस को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।  सरकार इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और प्रवर्तन के लिए नियम बना सकती है जिसे अपने यहां लागू कर राज्य सरकारें राष्ट्रीय राजमार्गों, राज्य राजमार्गों और शहरों में नवीनतम प्रौद्योगिकी का उपयोग करके सड़क सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

momota

प्रधानमंत्री से बातचीत के लिए तैयार हूं, लेकिन पहले सीएए को वापस ले केंद्र : ममता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि वह संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे पढ़ें »

tahira

आयुष्मान की पत्नि ने अपने 8 साल के बेटे से पूछा क्या है समलैंगिकता, जवाब सुनकर हुईं भावुक

नई दिल्ली : फिल्म अभिनेता आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप ने अपने आठ साल के बेटे से जब समलैंगिक का मतलब पूछा तो जवाब आगे पढ़ें »

ऊपर