संभावनाओं के प्रदेश झारखंड में करें निवेश

निवेशक सम्मेलन मोमेंटम झारखंड में बोले उद्योगपति

रांची : झारखंड के पहले वैश्विक शिखर सम्मेलन मोमेंटम झारखंड का उद्घाटन गुरुवार सुबह खेलगांव के टाना भगत स्टेडियम में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया। इस मौके पर मोमेंटम झारखंड के ब्रांड एंबेसडर महेंद्र सिंह धोनी, मुख्यमंत्री रघुवर दास, अनेक मंत्री और देशभर के बड़े उद्योगपति मौजूद थे। कार्यक्रम में रतन टाटा ने कहा कि जमशेदपुर से मैंने अपनी पहली जॉब शुरू की थी। यहां 6 साल मैंने जॉब किया, इसलिए झारखंड से मेरी भावनाएं जुड़ी हैं। उन्होंने उद्योगपतियों को कहा कि झारखंड संभावनाओं का प्रदेश है और सब यहां निवेश करें। उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए झारखंड श्रेष्ठ है। यहां खनिज भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। ऐसे ही हम नए भारत का निर्माण कर पाएंगे। मोमेंट अभी है। नया झारखंड बनेगा और हम उसके गवाह होंगे।
बिजनेस की बहुत संभावनाएं
जापान के राजदूत केनजी हिरामात्सू ने कहा कि 1300 से अधिक जापानी कंपनियां भारत में काम कर रही हैं। 30 हजार से अधिक जापान के लोग देश में कार्यरत हैं। झारखंड में भी बहुत संभावनाएं हैं। चेक रिपब्लिक के राजदूत ने कहा कि झारखंड और चेक का रिश्ता 1960 से चला आ रहा है। तकनीक और आइडिया हम हमेशा से शेयर करते आये हैं।
शानदार आयोजन: गोचिग
समिट में मंगोलिया के राजदूत गोचिग गनबोल्ड ने हिंदी में भाषण दिया। उन्होंने कहा कि झारखंड ने शानदार आयोजन किया है, जिसका लाभ झारखंड और देश दोनों को मिलेगा।  ट्यूनीशिया के एम्बेसडर ने कहा, हमारी बिजनेस कम्यूनिटी भारत और झारखंड में निवेश करने की इच्छुक है। अभी यहां अकेले हाथी उड़ रहा है, आने वाले दिनों में दोनों देशों का हाथी साथ में उड़ेगा।

खनिज संपदा की दृष्टि से झारखंड दुनिया का सर्वाधिक संपन्न: रघुवर दास
मुख्यमंंत्री रघुवर दास ने कहा- खनिज संपदा की दृष्टि से झारखंड दुनिया का सर्वाधिक संपन्न राज्य है, यहां भारत के कुल खनिज भंडार का 40 प्रतिशत मौजूद है। हमारा राजकीय पशु हाथी उड़ रहा है। यह उड़ान असामान्य नहीं है। विपरीत परिस्थतियों को अवसर में बदलने का माद्दा है। यहां देश का सर्वाधिक कोयला भण्डार मौजूद है। झारखंड सरकार ने औद्योगिक विकास के मद्देनजर विधि-व्यवस्था, औद्योगिक शान्ति व अन्य मापदंडों पर भी पूरी तैयारी कर रखी है। निवेशकाें के लिए भूमि बैंक उपलब्ध है, कुशल श्रम शक्ति की काेई कमी नहीं है। हमने दक्ष विशेषज्ञों की एक टीम गठित कर रखी है जो यहां निवेश करनेवाले उद्यमियों काे हर कदम पर सहयोग करेगी। उन्होंने कहा- 28, 29 एवं 30 नवम्बर, 2018 को प्रवासी झारखंडी सम्मेलन का आयाेजन किया जाएगा तथा वर्ष 2019-20 में अगले ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयाेजन किया जाएगा। स्वागत भाषण में प्रमुख सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस में झारखंड टॉप पर है।

20 हजार करोड़ का करेंगे निवेश : जिंदल
जेएसपीएल के चेयरमैन व जिंदल स्टील के निदेशक नवीन जिंदल ने कहा यहां के लोग मेहनती और शिक्षित हैं। वे काम करना चाहते हैं। आने वाले साल में पतरातू प्लांट का 6 मिलियन टन तक का विस्तार होगा। आने वाले साल में जिंदल समूह झारखंड में 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा।

18 हजार करोड़ लगाएंगे: राजेश अडानी
अडानी समूह के राजेश अडानी ने कहा कि झारखंड की जीडीपी तेजी से बढ़ रही है। अडानी समूह ने राज्य सरकार से 1600 मेगा वाट के पावर का एमओयू साइन किया है। यह गोड्डा में लगेगा। इसमें 15 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। अडानी ग्रीन एनर्जी भी झारखंड में 3 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी।
 रुइया – 10000 करोड़
एस्सार समूह के चेयरमैन शशि रुइया ने आज कहा कि एस्सार यहां 2,000 कर्मचारियों की सीट वाले कॉल-सेंटर की स्थापना की योजना तैयार कर रही है।  एस्सार राज्य में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश कर एक 1200 मेगावाट क्षमता का तापीय विद्युत संयंत्र लगाने को प्रतिबद्ध है।
बिड़ला – 5000 करोड़
आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि वर्ष 1980 से ही झारखंड उद्योगों के लिए श्रेष्ठ रहा है। आने वाले समय में कंपनी 5000 करोड़ का निवेश यहां करने की सोच रही है। रघुवर दास के नेतृत्व में सरकार ने अच्छी नीतियां बनाईं हैं। अभी झारखंड में हिंडाल्को के 17 माइंस हैं, 2 कैप्टिव माइंस हैं, 4000 टन एल्युमिनियम का प्लांट मुरी में है।
वेदांता- 5000 करोड़
वेदांता कंपनी के प्रमुख अनिल अग्रवाल ने कहा, ये आयोजन मेरे लिए आज घर वापसी है। रामगढ़, हजारीबाग में हमारा बचपन गुजरा। मेरा वचन है कि इसी साल यहां हम स्पंज आयरन के क्षेत्र में 5 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करेंगे। दुनियाभर के कंपनियों से मेरी अपील है कि वे झारखंड आएं और निवेश करें। यहां शानदार माहौल बना हुआ है। मैंने रांची को ऐसा कभी नहीं देखा।

मुख्य समाचार

इस क्षेत्र में चीन से बहुत पीछे हैं भारत

नई दिल्ली : बेहतर उपज के लिए फसलों की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे किसानों को बढ़िया रिटर्न्स मिलेंगे। हालांकि किसानों की आमदनी को आगे पढ़ें »

lunar eclipse after 149 years on gurupurnima day

149 सालों बाद खास चंद्रग्रहण का बन रहा योग,जानिए बड़ी बातें

नई दिल्ली: आज गुरुपूर्णिमा के दिन 149 सालों के बाद एक विशेष संयोग बन रहा है। आषाढ़ मास की पूर्णिमा के दिन एक अनोखी खगोलीय आगे पढ़ें »

Jaya Prada, Dimple Yadav

उत्तर प्रदेश : रामपुर उपचुनाव में आमने सामने होंगी डिंपल यादव और जयाप्रदा?

लखनऊ : समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव की पत्‍नी और कन्नौज की पूर्व सांसद डिंपल यादव उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के मैदान आगे पढ़ें »

कोका-कोला इंडिया और साउथ वेस्ट एशिया अपनी नेतृत्व टीम में बदलाव करेगी

नई दिल्ली : कोका कोला इंडिया और साउथ वेस्ट एशिया ने आज अपनी नेतृत्वी टीम में बदलावों की घोषणा की है। इस नई संरचना को आगे पढ़ें »

Amitabh Bachchan trolled the ICC

वर्ल्ड कप इंग्लैंड को दिया तो अमिताभ ने ऐसे की आईसीसी की खिंचाई

मुंबई : भारतीय सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन की क्रिकेट के प्रति दिवानगी पूरी दुनिया जानती है। दिवानगी ऐसी की 2011 में जब भारतीय टीम आगे पढ़ें »

फिल्म ‘दबंग 3’ में महेश की बेटी से इश्क लड़ाते दिखेंगे सलमान

मुंबई : ‌सलमान खान की फिल्म 'दबंग' में महेश मांजरेकर ने सोनाक्षी सिन्हा के पिता का किरदार निभाया था और अब 'दबंग 3' में उनकी आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2-image

इस वजह से आखिरी समय में रोकी गई मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग

श्रीहरिकोटा : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के दूसरे मून मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग तकनीकी कारणों से रोक दी गई। चंद्रयान-2 को सोमवार सुबह 2:51 आगे पढ़ें »

film sahoo invested 70 crores in an action scene

एक एक्‍शन सीन के लिए इस फिल्म में 70 करोड़ हुए खर्च

मुंबईः पूरी फिल्म के बनने में करोड़ों रुपये खर्च होना तो आम बात है पर फिल्म में एक सीन के लिए करोड़ों रुपये खर्च करने आगे पढ़ें »

मोदी ने संसद से गायब रहने वाले मंत्रियों की लिस्ट मांगी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक के दौरान संसद की रोस्टर ड्यूटी से गायब रहने वाले मंत्रियों आगे पढ़ें »

State Bank of India

एसबीआई पर रिजर्व बैंक ने लगाया 7 करोड़ का जुर्माना, यह थी वजह…

नई दिल्‍लीः देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) को तगड़ा झटका लगा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एसबीआई आगे पढ़ें »

ऊपर