शेयर बाजार : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का भरोसा बढ़ा, दिसंबर में रिकार्ड 62,016 करोड़ का निवेश

नयी दिल्ली: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) भारतीय बजारों में लगातार तीसरे महीने शुद्ध लिवाल रहे और दिसंबर में 68,558 करोड़ रुपये निवेश किये। वैश्विक निवेशक उभरते बाजारों में निवेश बढ़ा रहे हैं और भारत उसमें से बड़ा हिस्सा हासिल करने में सफल रहा है। कोरोना टीके की सफलता आर्थिक गतिविधियों को लेकर एक भरोसा ला सकती है। इससे निवेश में तेजी 2021 में भी बनी रह सकती है। डिपोजिटरीज आंकड़े के अनुसार विदेशी निवेशकों ने दिसंबर माह में शेयरों में शुद्ध रूप से रिकार्ड 62,016 करोड़ रुपये निवेश किये, जबकि बांड में 6,542 करोड़ रुपये लगाये। नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लि.द्वारा एफपीआई आंकड़ा उपलब्ध कराये जाने के बाद से इक्विटी खंड में यह सर्वाधिक निवेश है। इससे पूर्व, एफपीआई ने नवंबर माह में इक्विटी में सर्वाधिक 60,358 करोड़ रुपये निवेश किये थे। शुद्ध रूप से कुल निवेश दिसंबर महीने में 68,558 करोड़ रुपये रहा। एफपीआई अक्टूबर और नवंबर में शुद्ध रूप से लिवाल रहे थे। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने अक्टूबर में 22,033 करोड़ रुपये तथा नवंबर में 62,951 करोड़ रुपये निवेश किये।
ग्रो के संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा कि विदेशी निवेशक कुछ प्रमुख कंपनियों के शेयरों से पैसा निकाल लघु एवं मझोले आकार की कंपनियों में लगा सकते हैं। इसका कारण बड़ी कंपनियों के शेयरों ने अब तक निवेश आकर्षित किया है और अब उच्च मूल्य पर पहुंच गये हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मरीज था वेंटिलेटर पर, मिनरल वाटर का भी बनाया बिल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः ढाकुरिया स्थित एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती 74 साल के मरीज के परिजनों ने वेस्ट बंगाल क्लिनिकल इस्टेब्लिशमेंट रेग्युलेटरी कमिशन में अधिक बिल आगे पढ़ें »

सोशल मीडिया के जरिये आज राजीव करेंगे ‘मन की बात’

सोशल मीडिया पर राजीव के समर्थक दे रहे हैं सुझाव, सोच-समझ कर निर्णय करें हावड़ा : राज्य के मंत्री राजीव बनर्जी आज फेसबुक लाइव होनेवाले हैं। आगे पढ़ें »

ऊपर