शहरों में भीड़भाड़ से निजात दिलाने में मदद के लिए आईआईटी के छात्रों से यात्री ड्रोन विकसित करने का आग्रह

मुंबईः नागर विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि यात्री ड्रोन भीड़भाड़ वाले शहरों की सड़कों को भीड़ से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के छात्र इस तरह के उपकरण बनाने में मदद कर सकते हैं। आईआईटी बॉम्बे की ओर से आयोजित प्रौद्योगिकी महोत्सव में सिन्हा ने कहा कि सरकार ड्रोन क्षेत्र के लिए नियमों को लाने पर काम कर रही है, जो इस तरह की तकनीकी के तेज और बेहतर विकास में मदद करेगा। उन्होंने कहा, ड्रोन में बड़े पैमाने पर अवसर है। जैसे इलेक्टर्रक वाहन और ड्रोन में समान इलेक्टर्रक मोटर और बैटरी का इस्तेमाल होगा।

हम ड्रोनों के लिए कुछ नियमों को लागू करने पर काम कर रहे हैं जो कि तकनीकी को और अधिक प्रगतिशील बनाने में मदद करेगा ड्रोन का इस्तेमाल आज कई एप्लीकेशन जैसे डिलीवरी, निगरानी, मैंपिंग और अन्य चीजों में होता है। उन्होंने कहा कि अब लोग यात्री ड्रोन बनाने पर काम कर रहे हैं। इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मौजूद अवसरों को हासिल करने के लिए हम अपनी प्रौद्योगिकी विकसित करने की आवश्यकता है। अगर हम इसे कुशलतापूर्वक विकसित में कामयाब हुए तो यात्री ड्रोन सेवा की कीमत रिक्शे की तर्ज पर होगी। सिन्हा ने कहा कि इलेक्टर्रक वाहनों और वित्तीय प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अविष्कार के लिए असीम अवसर हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Rana Duggubati

हाउसफुल 4 का नया मोशन पोस्टर जारी, राणा का खतरनाक लुक

मुंबई : जल्द ही परदे पर आने वाली फिल्म हाउसफुल 4 का एक और पोस्टर सामने आया है। यह एक मोशन पोस्टर है जिसे अक्षय आगे पढ़ें »

rawat

सेना प्रमुख बोले, 3 आतंकी कैंप तबाह, कई आतंकियों सहित 6 से 10 पाक सैनिक ढेर

नई दिल्ली : पाकिस्तान द्वारा आतंकी घुसपैठ कराये जाने के बाद जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना के ऑपरेशन को लेकर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत आगे पढ़ें »

ऊपर