व्हिसलब्लोअर्स की शिकायत पर सेबी ने इन्फोसिस के शीर्ष प्रबंधन पर लगे आरोपों की जांच शुरू की, जानिए क्या है मामला

नई दिल्ली : पूंजी बाजार नियामक सेबी ने इन्फोसिस के शीर्ष प्रबंधन पर लगे आरोपों की जांच शुरू कर दी है और नियामक इस मामले में कंपनी के शीर्ष अधिकारियों द्वारा संवेदनशील जानकारी छिपाने और गवर्नेंस खामियों के आरोपों की पड़ताल करेगा। कंपनी के कुछ अज्ञात कर्मचारियों ने कंपनी के शीर्ष अधिकारियों पर अनुचित व्यापार का आरोप लगाया है, सेबी ने इस बारे में स्टॉक एक्सचेंज से जानकारी मुहैया कराने को कहा है।

सेबी इस पूरे मामले की जाँच में कंपनी के शीर्ष प्रबंधन को तलब कर सकता है। साथ ही कंपनी के बोर्ड और इसकी कुछ समितियों से पूछताछ की जा सकती है। साथ ही ऑडिट कमेटी द्वारा की जा रही इंटरनल जांच और कंपनी के स्वतंत्र निदेशकों पर भी रहेगी। इन अधिकारियों पर आरोप है कि इन्होंने व्हिसलब्लोअर्स की शिकायत को शेयर बाजारों के साथ साझा नहीं किया।

कंपनी के चेयरमैन नंदन नीलेकणि ने कहा कि इस मामले की जानकारी शेयर बाजारों को दी गई थी, कंपनी की इंटरनल ऑडिट कमेटी मामले की जांच करेगी। कंपनी के शेयर मंगलवार को 16 परसेंट लुढ़क गए और कंपनी के बाजार पूंजीकरण में एक ही दिन में 53 हजार करोड़ रुपये की गिरावट आई।

बीएसई ने सफाई मांगी
व्हिसलब्लोअर्स की शिकायतों की जानकारी शेयर बाजार को समय पर उपलब्ध नहीं होने के आरोप में बीएसई ने इन्फोसिस से सफाई मांगी है। कंपनी के चेयरमैन नंदन नीलेकणि ने शेयर बाजारों को बताया कि विह्सलब्लोअर की यह शिकायत ऑडिट कमेटी के सामने 10 अक्टूबर को रखी गई थी और बोर्ड के एक सदस्य को इस तरह के दो शिकायती पत्र 30 सितंबर को मिले थे, जिसमें 20 सितंबर की तारीख दर्ज थी, जबकि दूसरा बिना तारीख के था।

क्या है मामला
दरअसल इन्फोसिस के एथिकल एंप्लॉई कहने वाले कुछ अज्ञात कर्मचारियों (व्हिसलब्लोअर्स) ने कंपनी के सीईओ सलिल पारेख और सीएफओ निलांजन रॉय पर अधिक मुनाफा दिखाने के लिए अनुचित कारोबारी नीतियां अपनाने का आरोप लगाया था, इस आरोप के संदर्भ में शिकायकर्ताओं ने सुबूत के तौर पर वॉइस रिकॉर्डिग और ई-मेल होने की बात भी शिकायत पत्र में कही थी। कर्मचारियों ने बोर्ड को दो पत्र लिखे थे, लेकिन बोर्ड ने जवाब नहीं दिया ऐसे में अमेरिका स्थित ‘ऑफिस ऑफ द व्हिसलब्लोअर्स प्रोटेक्शन प्रोग्राम’ को इसकी जानकारी दी थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान रॉयल्स के सामने केकेआर की कड़ी परीक्षा

दुबई : कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को अगर आईपीएल में अपना अभियान पटरी पर बनाये रखना है तो उसे बेहतरीन फार्म में चल रहे राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

सनराइजर्स ने रोका दिल्ली का विजय रथ, राशिद-भुवनेश्वर का चला जादू

अबुधाबी : आईपीएल के 13वें सीजन का 11वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अबुधाबी में खेला गया। इस मुकाबले में दिल्ली के आगे पढ़ें »

ऊपर