व्यापार युद्ध से चीन को खरबों डॉलर की चपत : ट्रम्प

trump

30 लाख नौकरियां का नुकसान

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि उनके प्रशासन द्वारा चीन से आयात होने वाले सामान पर लगाए गए शुल्क से चीन को खरबों डॉलर और तीस लाख नौकरियों का नुकसान हुआ है। ट्रम्प ने कहा कि चीन के खिलाफ अमेरिका बहुत अच्छा कर रहा है। चीन ‘व्यापार समझौता करने को काफी आतुर है वह किसी भी तरह समझौता करना चाहता है। ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा,इसमें ऐसी कंपनियों का भी योगदान है जिन्होंने चीन छोड़ दिया और अपना निवेश दूसरी जगह ले गयीं। हमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रौद्योगिकी की चोरी को रोकना होगा। जोर जबर्दस्ती कर प्रौद्योगिकी हासिल करने को रोकना होगा। मंदी की आशंकाओं को की रिपोर्टों को ‘फर्जी खबर’ बताते हुए ट्रंप ने विश्वास व्यक्त किया कि शेयर बाजार एक नई ऊंचाई को छूएगा। ट्रम्प ने कहा, ‘एक अवसर आने वाला है। मैं इसके बारे में बात नहीं करना चाहता, लेकिन बहुत कम समय में हम एक नये रिकॉर्ड पर पहुंचेंगे।’

क्या है मामलाः पिछले साल से दुनिया की इन दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है। इसके चलते दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे पर अरबों डॉलर के सामान पर जवाबी शुल्क लगाया गया। पिछले 10 महीनों से दोनों देश व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं, लेकिन कोई सफलता हाथ नहीं लगी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मरकज में तबलीगी जमात में शामिल हुए बंगाल के 71 लोगों की पहचान कर ली गई है : ममता 

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  ने बुधवार को बताया कि कुल 71 लोग  बंगाल से निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने के लिए आगे पढ़ें »

ममता ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, मांगी 25 हजार करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को पत्र लिखकर 25,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मांगी है आगे पढ़ें »

ऊपर