व्यापार युद्ध से चीन को खरबों डॉलर की चपत : ट्रम्प

trump

30 लाख नौकरियां का नुकसान

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि उनके प्रशासन द्वारा चीन से आयात होने वाले सामान पर लगाए गए शुल्क से चीन को खरबों डॉलर और तीस लाख नौकरियों का नुकसान हुआ है। ट्रम्प ने कहा कि चीन के खिलाफ अमेरिका बहुत अच्छा कर रहा है। चीन ‘व्यापार समझौता करने को काफी आतुर है वह किसी भी तरह समझौता करना चाहता है। ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा,इसमें ऐसी कंपनियों का भी योगदान है जिन्होंने चीन छोड़ दिया और अपना निवेश दूसरी जगह ले गयीं। हमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रौद्योगिकी की चोरी को रोकना होगा। जोर जबर्दस्ती कर प्रौद्योगिकी हासिल करने को रोकना होगा। मंदी की आशंकाओं को की रिपोर्टों को ‘फर्जी खबर’ बताते हुए ट्रंप ने विश्वास व्यक्त किया कि शेयर बाजार एक नई ऊंचाई को छूएगा। ट्रम्प ने कहा, ‘एक अवसर आने वाला है। मैं इसके बारे में बात नहीं करना चाहता, लेकिन बहुत कम समय में हम एक नये रिकॉर्ड पर पहुंचेंगे।’

क्या है मामलाः पिछले साल से दुनिया की इन दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है। इसके चलते दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे पर अरबों डॉलर के सामान पर जवाबी शुल्क लगाया गया। पिछले 10 महीनों से दोनों देश व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं, लेकिन कोई सफलता हाथ नहीं लगी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आस्ट्रेलियाई ओपन पर बारिश का असर, सेरेना और फेडरर की जीत से शुरुआत

मेलबर्न : सेरेना विलियम्स और रोजर फेडरर ने आस्ट्रेलियाई ओपन में सोमवार को जीत से शुरुआत की जिसके बाद बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल आगे पढ़ें »

आश्रय गृह केस में ब्रजेश ठाकुर समेत 19 दोषी करार

दिल्ली की अदालत अब सजा को लेकर 28 जनवरी को करेगी सुनवाई, अभियुक्तों में 12 पुरष व 8 महिलाएं नयी दिल्ली/पटनाः मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले में आगे पढ़ें »

खाने में रोजाना लें यह नमक, बीमारियां रहेंगी दूर

पीएम मोदी ने याद किया कोलकाता टेस्ट, छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए कुंबले, द्रविड़ तथा लक्ष्मण का दिया उदाहरण

pak

पाक ने अमेरिका के सामने फैलायी झोली, कहा- एफएटीएफ की ‘निगरानी सूची’ से निकलवाए

रोड शो के कारण वक्त पर नहीं पहुंच सके केजरीवाल, अब कल करेंगे नामांकन

bangladesh

बांग्लादेशी अदालत ने राजनीतिक रैली पर बम हमले के 10 दोषियों को मौत की सजा सुनाई

momota

एनपीआर है खतरनाक खेल, एनआरसी का पूर्व संकेत : ममता

ज्वेलरी व्यापारियों को केंद्र सरकार ने भेजा नोटिस, कैट ने अपील की तारीख बढ़ाने का आग्रह किया

SUKHOI

ब्रह्मोस से लैस सुखोई आज से करेंगे हिंद महासागर की निगरानी, पाक-चीन पर नजर

ऊपर