व्यापार मोर्च पर तनाव आर्थिक वृद्धि के लिये जोखिमः जी-20

ब्यूनसआयर्स, अर्जेंटिनाः जी 20 समूह के वित्त मंत्रियों ने व्यापार मोर्चे पर बढ़ते तनाव और भू – राजनीतिक तनाव को लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि इससे वैश्विक आर्थिक वृद्धि संकट में पड़ेगी। साथ ही उन्होंने इस जोखिम को टालने के लिए परस्पर बातचीत तेज करके विश्वास बहाल करने पर जोर दिया है। यह बात यहां जी -20 शिखर सम्मेलन के समापन पर जारी बयान में कही गयी है। घोषणा पत्र में जी 20 ने मार्च के इस प्रतिबद्धता को दोहराया है कि सदस्य देश बाजार प्रतिस्पर्धा में आगे निकलने केलिए अपनी मुद्राओं के अवमूल्यन की होड़ से बचेंगे।

अमेरिका का उल्लेख नहीं

हालांक‌ि, इस बैठक में वैश्विक स्तर पर व्यापारिक तनाव में वृद्धि होने की आशंका छाई रही लेकिन बयान में अमेरिका का उल्लेख नहीं है, जो यूरोपीय देशों तथा चीन के साथ व्यापारिक विवाद में उलझा हुआ है। अमेरिका का उल्लेख नहीं होने के बावजूद यह बयान जी 20 के मार्च के बयान की तुलना में मजबूत है। अमेरिका द्वारा यूरोपीय संघ और चीन के अलावा अन्य देशों पर शुल्क लगाने से उत्पन्न तनाव के बीच जी -20 देशों के मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के प्रमुखों की यह बैठक हुई है।

अमेरिकी नीतियों की आलोचना

बैठक में ट्रंप की संरक्षणवादी नीतियों की आलोचना ने उस समय जोर पकड़ा जब यूरोपीय संघ के वित्तीय मामलों के आयुक्त पियरे मोस्कोविकी ने अमेरिका से ‘ शत्रु नहीं बल्कि सहयोगी ‘ की तरह कार्य करने का आग्रह किया।  फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ले माइरे ने अमेरिका की व्यापार कार्रवाइयों की निंदा की। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा की कोष की प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड ने जवाबी शुल्क लगाने की आलोचना की और व्यापार मोर्चे से जुड़े विवादों को अंतरराष्ट्रीय सहयोग से सुलझाने का आग्रह किया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अपराध

ई मित्र केंद्र के संचालक से 4 लाख की ठगी

श्रीगंगानगर : राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ में एक ई-मित्र केंद्र के संचालक से चार लाख की ऑनलाइन ठगी करने का मामला शुक्रवार को आगे पढ़ें »

योगी आदित्यनाथ ने बदायूं के 13 अधिकारियों को किया निलंबित, विभागीय जांच का भी आदेश

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार के प्रति बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति पर बड़ी कार्रवाई करते हुए बदायूं आगे पढ़ें »

ऊपर