व्यापारियों ने गृहमंत्री से व्यापार करने के समय में परिवर्तन का आग्रह किया

नई दिल्ली : कोरोना लॉकडाउन के बाद अब देश भर में बाजार खुलने लगे हैं और बाजारों में थोडा बहुत काम शुरू हो गया है ।  हालाँकि इस बीच देशभर के व्यापारियों के बीच बड़ा मुद्दा समय में बदलाव का है। इसे लेकर कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र भेजकर आग्रह किया है कि देशभर में व्यापारिक बाजारों का समय वर्तमान सुबह 10 बजे से 7 बजे तक के स्थान पर सुबह 9 बजे से सांय 4 बजे तक कर दिया जाए तथा बैंकों का समय सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक कर दिया जाए ।

कैट का कहना है कि इससे जहाँ शहरों में ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू हो सकेगी, वहीँ दूसरी ओर पर्यावरण को लाभ होगा और किसी भी तरह के अपराध पर भी लगाम लगेगा। कैट ने यह सुझाव देशभर के व्यापारी नेताओं के साथ पिछले 68 दिन से रोज लगातार हो रही वीडियों कांफ्रेंस में आये सुझावों के आधार पर दिया है।  कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष  बी सी भरतिया ने गृहमंत्री अमित शाह को भेजे पत्र में कहा है कि दिल्ली सहित देशभर के व्यापारियों ने अब तक अनेक विपरीत  परिस्थितियों में भी कड़ी मेहनत से देश के रिटेल व्यापार को खड़ा किया है, लेकिन कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए देश के रिटेल बाजार के वर्तमान व्यापारिक मॉडल में एक नए सिरे से बदलाव आना जरूरी है, जिसमें व्यापारिक अनुशासन, कानूनों के पालन के प्रति गंभीरता, डिजिटल तकनीक से व्यापार को जोड़ना, ग्राहक की संतुष्टि एवं परिवार को प्रमुखता देना मुख्य आधार होंगे।  न केवल व्यापारियों बल्कि व्यापार से जुड़े अन्य लोग, जिसमें प्रमुख रूप से ट्रांसपोर्टर, किसान, लघु उद्योग, महिला उद्यमी, कूरियर सेवाएं आदि के लिए भी इसी प्रकार से समय में बदलाव करना आवश्यक है । उन्होंने व्यापार करने के समय में बदलाव के चलते व्यापारियों के कर्मचारियों को भी राहत मिलेगी और उन्हें भी समय मिल, सकेगा जिसके अंदर वो अपनी अन्य जिम्मेदारियों को पूरा कर सकें।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि यदि दुकानों के साथ  शॉपिंग मॉल्स का समय भी उसी के अनुसार बदला जाए, जिससे देश के रिटेल व्यापार में एकरूपता बनी रहे । उन्होंने कहा की अब यह साफ दिखाई देता है की लोग ज्यादा से ज्यादा खरीददारी ई कॉमर्स के माध्यम से करना चाहते हैं और कैट के एक राष्ट्रीय अभियान के अंतर्गत देश भर के व्यापारी भी ई कॉमर्स पर अपनी ई -दुकान खोलना शुरू कर चुके हैं ।कैट द्वारा शीघ्र ही पूर्ण रूप से स्वदेशी ई कॉमर्स पोर्टल भारतईमार्किट शुरू होने वाला है और जब व्यापारी इस पोर्टल से जुड़ जाएंगे, तब बेशक उनकी दुकान बंद रहे, लेकिन अपनी ई दुकान के माध्यम से वो 24 घंटे ई सिस्टम के द्वारा अपना व्यापार कर सकेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान कांग्रेस पर छाए संकट के बादल, सचिन पायलट भाजपा नेताओं के संपर्क में

नई दिल्ली : राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल छाए नजर आ रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट आगे पढ़ें »

अमिताभ-अभिषेक के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना संक्रमित

मुंबई : अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या बच्चन भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। मालूम हो कि आगे पढ़ें »

ऊपर