वॉल्वो कार ने वुमेन-ओनली कार ड्राइव का आयोजन किया

सन्मार्ग संवाददाता, नई दिल्ली: वॉल्वो कार इंडिया ने लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक पहल ‘इक्वल व्हीकल फॉर ऑल’ (ईवीए) के तहत ऑल वुमेन ड्राइव की शुरुआत की। अब कार दुर्घटनाओं से संबंधित 4 दशक और 40,000 से ज्यादा जांचों का डाटा सबके लिए निशुल्क उपलब्ध है। ईवीए अभियान सभी की सुरक्षा पर केंद्रित है और इसमें केवल उस सुरक्षा को जगह नहीं दी गई है, जिसमें पारंपरिक तौर पर ‘पुरुष क्रैश टेस्ट डमी’ पर ही सभी टेस्ट किए जाते हैं। महिलाओं की शारीरिक संरचना अलग होती है और इसी कारण से दुर्घटना की स्थिति में उन पर पड़ने वाला प्रभाव भी अलग होता है।

कंपनी ने महिला क्रैश टेस्ट डमी पर जांचते हुए सभी के लिए सुरक्षा सुनिश्चित की है। कारों में पुरुषों और महिलाओं की गर्दन पर लगने वाले झटकों (व्हिपलैश) को कम करने के लिए सीटों को विशेषरूप से व्हिप के साथ डिजाइन किया गया है। इसी तरह साइड इंपैक्ट प्रोटेक्शन सिस्टम (सिप्स) को ध्यान में रखते हुए शानदार स्ट्रक्चर बनाया गया है। इससे सुरक्षा बढ़ेगी। असल में साइड इंपैक्ट एयरबैग के साथ सिप्स सभी यात्रियों के लिए सीने पर लगने वाली चोट को 50 फीसद से ज्यादा घटा देता है।

लैंगिक समानता केवल प्रोडक्ट के डेवलपमेंट तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह हमारे काॅरपोरेट मिशन और कार्यसंस्कृति का भी हिस्सा है। वॉल्वो कार्स ने 2025 तक सभी नेतृत्व वाले पदों में एक तिहाई महिलाओं की नियुक्ति का लक्ष्य रखा है, जिसमें 23 प्रतिशत महिला कार्यबल है। वॉल्वो कार इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर चार्ल्स फ्रंप ने कहा कि लैंगिक समानता को लेकर जागरूकता फैलाने की दिशा में अपने अभियान पर हमें गर्व है।

यह 2025 तक सभी नेतृत्वकारी पदों पर कम से कम एक तिहाई महिलाओं की नियुक्ति के हमारे ब्रांड और काॅरपोरेट मिशन के अनुरूप ही है। अभी वैश्विक स्तर पर और भारत में हमारे साथ 23 प्रतिशत महिला कार्यबल जुड़ा है। हमारी वैश्विक ईवीए पहल में महिला क्रैश टेस्ट डमी बनाना भी शामिल है, जिससे सभी के लिए सुरक्षा सुनिश्चित हो।

मुख्य समाचार

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

कल मोदी की बुलाई बैठक में नहीं शामिल होंगी ममता

नई दिल्ली : बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक में आगे पढ़ें »

संसद में भाजपा सांसद ने कहा भारत माता की जय तो राहुल ने कहा जय हिंद

नयी दिल्लीः लाेकसभा में संसद सत्र के दूसरे दिन भी नवनिर्वाचित सांसदाें ने शपथ ग्रहण किया। शपथ के दाैरान लाेकसभा में उस वक्त राेचक दृश्य आगे पढ़ें »

भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्‍शन मोदी,15 अधिकारियों पर गिरी गाज

नई दिल्ली : दोबारा सत्ता संभालते ही मोदी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्‍शन में आ गई है। इस बार वह भी भ्रष्ट अधिकारियों को छोड़ने आगे पढ़ें »

इन कारणों से आई डाबर के शेयर में गिरावट

नई दिल्ली : एफएमसीजी क्षेत्र की कंपनी डाबर के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखी गई है। डाबर के शेयर लगभग 3.5 फीसदी की कमजोरी के आगे पढ़ें »

ये उभरता कलाकार खाली समय में करता है खाना डिलीवरी का काम

मुंबईः मेहनत ही सफलता की कुंजी है, इस बात का सार्थक करते हैैं अभिनय जगत के उभरते कलाकार चेतन राव। 'दिल्ली क्राइम' जैसी मशहूर वेब आगे पढ़ें »

ट्विंकल ने पति अक्षय की कुछ इस अंदाज में की तारीफ

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेत्रा अक्षय कुमार और अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना अपनी प्रोफेशनल लाइफ के अलावा व्यक्तिगत जीवन से जुड़ी बातों को भी सोशल मीडिया पर साझा आगे पढ़ें »

कुलदीप ने जिस गेंद पर बाबर को बोल्ड किया, उसे आईसीसी ने ‘शानदार’ करार दिया

नई दिल्लीः भारतीय टीम के स्टार फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव ने मौजूदा विश्व कप में कलाई की जादूगरी से न सिर्फ अपने प्रशंसकों का दिल आगे पढ़ें »

ऊपर