वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट ने भारतीय स्टार्टअप निंजाकार्ट में किया निवेश

नई दिल्ली: वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट ने निंजाकार्ट में संयुक्त निवेश की घोषणा की है। निंजाकार्ट अपने मेड-फॉर-इंडिया बिजनेस-टु-बिजनेस (बी2बी) सप्ला्ई चेन इन्फ्रास्ट्रक्चर और टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस से भारत के ताजा उत्पादों के बाजार में बदलाव लाने वाला एक इनोवेटिव स्टार्टअप है।

इस भागेदारी का लक्ष्य किसानों के लिए आर्थिक अवसर पैदा करते हुए पूरे भारत में खुदरा विक्रेताओं और उपभोक्ताओं तक उच्च गुणवत्ता वाली ताजा उपज की बेहतर पहुंच सुनिश्चित करना है। निंजाकार्ट के साथ साझेदारी से वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट को वॉलमार्ट इंडिया के बेस्ट प्राइस बी2बी कैश एंड कैरी स्टोर्स तथा फ्लिपकार्ट के ऑनलाइन किराना कारोबार सुपरमार्ट के लिए ताजा कृषि उत्पापदों की सीधे सोर्सिंग करने में मदद मिलेगी। इस निवेश से निंजाकार्ट को अपना ग्राहक आधार बढ़ाने, नए शहरों तक पहुंच बनाने तथा स्थानीय ताजा उपज पारिस्थितिकी तंत्र की दक्षता बढ़ाने के लिए वैश्विक स्तार की सर्वोत्तम प्रणालियों से जुड़ने में मदद मिलेगी।

प्रतिदिन 1,400 टन से अधिक ताजे उत्पाादों की आपूर्ति

निंजाकार्ट की शुरूआत 2015 में हुई थी। इन-हाउस विकसित परिष्कृत आपूर्ति श्रृंखला एल्गोरिदम का उपयोग करके, निंजाकार्ट समय पर सप्लाई चेन को संचालित करने के लिए बिग डेटा, मोबाइल ऐप्लिकेशंस और इंटरनेट ऑफ थिंग्स का लाभ उठा रहा है, जो भारत भर में 200 से अधिक संग्रह केंद्रों और 1,200 गोदामों के नेटवर्क के माध्यम से खुदरा विक्रेताओं को किसानों को जोड़ता है। यह प्रतिदिन 1,400 टन से अधिक ताजे उत्पाादों की आपूर्ति करता है और पिछले चार महीने में इसका वॉल्यूयम दोगुना हो गया है।

पैदा किए हैं रोजगार के अवसर 

फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि स्वदेसी ई-कॉमर्स कंपनी होने के नाते टेक्नोलॉजी के माध्य्म से इन-हाउस जटिल स्थानीय समस्याओं को हल करने और बदलाव को बढ़ावा देना हमारे डीएनए में है। पिछले एक साल में फ्लिपकार्ट सुपरमार्ट का विकास करते हुए हमने सही बुनियादी ढांचा तैयार करने, स्थानीय किसानों, उत्पादकों और खाद्य प्रसंस्करणकर्ताओं को सपोर्ट करने और पारिस्थितिकी तंत्र में स्थायित्व लाने पर ध्यान केंद्रित किया है और साथ ही सभी मिलकर हजारों नए रोजगार पैदा कर रहे हैं और उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्ता, सुविधा और मूल्य ला रहे हैं।

सीधे खेतों से आपूर्ति 

वॉलमार्ट इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ कृष अय्यर ने कहा कि निंजाकार्ट का सीधे खेत से आपूर्ति करने पर ध्यान है, जो भारत में किसानों की सहायता करने के वॉलमार्ट की प्रतिबद्धता के अनुकूल है। हमने 2023 तक अपने बेस्ट प्राइस कैश एंड कैरी स्टोंर्स में 25% उत्पादों की सोर्सिंग सीधे किसानों से करने का लक्ष्य रखा है। इससे बाजार तक उनकी पहुंच बढ़ाने और परिवहन लागत कम करने में मदद मिलेगी। यह साझेदारी छोटे जोत वाले किसानों को ग्रामीण आय बढ़ाने के अवसर पैदा करने में मदद करेगी और भारत भर में किराना, होटलों, रेस्टोरेंट्स और बिजनेस सहित हमारे सभी सदस्यों को उच्च् गुणवत्ता वाले उत्पादों तक पहुंच बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2752 नये आये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 2752 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

राममंदिर के शिलान्यास के अवसर पर अपने घरों में दीपावाली मनाएं : रावत

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पांच अगस्त को अयोध्या में राममंदिर निर्माण हेतु भूमिपूजन के अवसर पर प्रदेश की जनता से आगे पढ़ें »

ऊपर