वैश्विक संकेत और कंपनियों के नतीजे तय करेंगे बाजार का रुख

कोलकाताः यह सप्ताह अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ताजपोशी के बाद पहला कारोबारी सप्ताह होगा। कम कारोबारी सत्रों वाले इस सप्ताह में तीन प्रमुख कारक होंगे, जिन पर निवेशकों को नजर रखनी चाहिए। यही तीनों प्रमुख कारक घरेलू शेयर बाजारों की दशा और दिशा तय करेंगे। इनमें ट्रंप के राष्ट्रपति बनते ही दिए गए बयान, लगभग 300 कंपनियों के तिमाही नतीजे और सप्ताह के पहले दिन आने वाला बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का आईपीओ शामिल होंगे।
भारतीय शेयर बाजारों पर सबसे पहला असर नजर आएगा वैश्विक संकेतों का। इस सप्ताह आशंका है कि ट्रंप के संरक्षणवादी बयान के बाद दुनियाभर के बाजारों में नकारात्मक शुरुआत हो सकती है। ट्रंप ने भारतीय समयानुसार शुक्रवार रात को शपथ लेने के बाद स्पष्ट कह दिया है कि उनकी सरकार की दो ही नीतियां होंगी- अमरीकन खरीदिए और अमरीकियों को नौकरी दीजिए। उनके इस बयान से विशेषकर अमरीका में कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों में बिकवाली का जोर नजर आ सकता है। साथ ही, इससे पूरी दुनिया में अपना बाजार आधार बनाए रखने के लिए दामों में कमी की एक नई जंग छिड़ सकती है। इसी आशंका में निवेशक विशेषकर वहां कारोबार कर रही कंपनियों से पैसा निकालना शुरू कर सकते हैं। साथ ही ट्रंप की यह घोषणा मुक्त कारोबार की अवधारणा को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। भारत की कुछ बड़ी कंपनियों का अमरीका में बड़ा कारोबार है, विशेषकर सूचना एवं तकनीक यानी आईटी से जुड़ी कंपनियों का। इनमें सबसे प्रमुख हैं टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और इंफोसिस जैसी कंपनियां। इस कारण इस सप्ताह इनके शेयरों पर दबाव नजर आने की आशंका है।
दूसरा सबसे अहम और सबसे बड़ा घरेलू कारक होगा लगभग 300 कंपनियों के जारी होने वाले तिमाही परिणाम। इनमें हिंदुस्तान यूनिलिवर, आईटीसी, एचडीएफसी बैंक, मारुति, विप्रो और एलएंडटी के परिणाम जारी होने हैं। इनके अलावा आइडिया, इंफ्राटेल, आईडीबीआई बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, कर्नाटका बैंक, मैसूर बैंक, टीवीएस मोटर, अशोक लेलैंड, आईडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, टीआरएफ और बीईएल जैसी दिग्गज कंपनियों के तिमाही परिणाम शामिल हैं। साफ है कि नोटबंदी के बाद इन कंपनियों के ये पहले तिमाही नतीजे होंगे और यही इस सप्ताह बाजार को चढ़ाने या गिराने की भूमिका निभाएंगे।
तीसरा घरेलू कारक होगा प्रमुख शेयर बाजार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ)। यह आईपीओ 23 जनवरी यानी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को खुलेगा और 25 जनवरी को बंद होगा। बीएसई ने एंकर निवेशकों को 806 रुपए प्रति शेयर की दर पर शेयर देकर 363 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। सोमवार से शुरू होने वाले आईपीओ के जरिये बीएसई 1273 करोड़ रुपए और जुटाना चाहता है, इसके लिए प्राइस बैंड 805 से 806 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। ऐसे में ट्रंप के संरक्षणवादी बयान और 300 कंपनियों के नतीजों के बीच यह देखने की बात होगी कि निवेशक इसे कैसा प्रतिसाद देते हैं।
जनवरी की अवधि के लिए फ्यूचर एवं ऑप्शन भी इसी सप्ताह एक्सपायर होंगे। आमतौर पर वे तय महीने के अंतिम गुरुवार को एक्सपायर होते हैं, लेकिन इस सप्ताह गुरुवार को 26 जनवरी है और उस दिन गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में शेयर बाजार बंद रहेंगे। इस कारण फ्यूचर एवं ऑप्शन की एक्सपायरी एक दिन पहले अर्थात 25 जनवरी बुधवार को हो जाएगी। यह भी बाजार पर असर डालेगा।

एसे अन्य लेख

मुख्य समाचार

बैंक ऑफ बडौदा में दो बैंकों के..

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक आफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के विलय देश भर में लगभग 800 से 900 बैंकिंग शाखाओं आगे पढ़े »

सुजुकी ने प्रीमियम बाइक सेगमेंट में जिक्सर..

नई दिल्ली : प्रीमियम 250 सीसी मोटरसाइकिल सेगमेंट में सुजुकी मोटरसाईकिल इंडिया ने अपनी बहुप्रतीक्षित स्पोर्ट टूरिंग मोटरसाइकिल जिक्सर एसएफ 250 और जिक्सर एसएफ सिरीज आगे पढ़े »

एयर इंडिया को घाटाः मुंबई-न्यूयॉर्क की उड़ानों..

नई दिल्लीः एयर स्ट्राइक के बाद पाक द्वारा अपना वायु स्पेस बंद करने के बाद एयर इंडिया को भारी नुकसान पहुंचा है। इस वजह से आगे पढ़े »

‘फिर मोदी’ से बाजार में दिवाली, निवेशकों..

मुम्बई : आम चुनाव की समाप्ति के बाद जारी एक्जिट पोल में मोदी सरकार की सत्ता में वापसी के संकेतों से शेयर बाजार झूम उठा आगे पढ़े »

पश्चिम रेलवे ने महिला यात्रियों की सुरक्षा..

नई दिल्ली : महिला रेल यात्रियों के लिए पश्चिम रेलवे ने लोकल ट्रेनों में 72 फस्ट क्लास महिला डिब्बों में टॉक बैक बटन की सुविधा आगे पढ़े »

रेलवे के उपक्रम इरकॉन इंटरनेशनल का जल्द..

नई दिल्ली: रेलवे के उपक्रम इरकॉन इंटरनेशनल की अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम जारी कर सरकार कोष जुटाएगी। प्रस्तावित एफपीओ के तहत ताजा इक्विटी जारी करने के आगे पढ़े »

भाजपा और राजग गठबंधन की जीत की..

मुंबई : लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान की समाप्ति के बाद जारी एक्जिट पोल का असर सोमवार को शेयर बाजार के कारोबार पर आगे पढ़े »

स्पाइस जेट ने शुरू की बिजनेस क्लास..

नई दिल्ली : विमानन कंपनी स्पाइस जेट ने 11 मई से अपनी बिजनेस क्लास सेवा स्पाइस बिज के नाम से शुरू कर दी है। इस आगे पढ़े »

बिजली क्षेत्र को कोयले की आपूर्ति इस..

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) द्वारा बिजली क्षेत्र को कोयले की आपूर्ति अप्रैल महीने में बढ़कर 4.07 करोड़ टन पर आगे पढ़े »

नहीं मिला तेल कंपनियों को एक साल..

नयी दिल्लीः घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) पर दी जाने वाली सब्सिडी का पैसा सरकार ने तेल विपणन कंपनियों को एक साल से नहीं दिया है आगे पढ़े »

आज और अभी के समाचार

धोनी संन्यास लेने के बाद चित्रकार बनना..

नयी दिल्लीः भारत की टी20 और वनडे विश्व कप विजेता टीमों के कप्तान रहे 37 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी ने बचपन के अपने सपने को आगे पढ़े »

इसरो करेगा रडार से लैस आरआईएसएटी-2बी का..

चेन्नई : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) सिंथेटिक अर्पचर रडार से लैस (एसएआर)आरआईएसएटी-2बी उपग्रह का प्रक्षेपण करेगा। लांच व्हीकल पीएसएलवी-सी46 से छोड़ा जाने वाला उपग्रह आगे पढ़े »

विवेक ओबरॉय को महिला आयोग का नोटिस

नयी दिल्ली : बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबरॉय एग्जिट पोल से जुड़ा ऐश्वर्या राय बच्चन का एक ‘मीम’ ट्विटर पर साझा कर विवादों में घिर गए आगे पढ़े »

बीजेडी ने एनडीए में जाने के ‌दिये..

भुवनेश्वरः लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल्स को देखते हुए क्षेत्रीय दलों ने 23 मई के बाद की अपनी रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी आगे पढ़े »

”हिंदू आतंकवाद” लिए न्यायालय ने कमल हासन..

मदुरै : अभिनय क्षेत्र से राजनीति में आये कमल हासन को उनके 'हिंदू आतंकवाद' वाले बयान पर मद्रास उच्च न्यायालय ने सोमवार को फटकार लगाई आगे पढ़े »

विश्वकप के बाद अफगानिस्तान कोच पद से..

नई दिल्लीः आईसीसी विश्व कप के बाद विंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी फिल सिमंस अफगानिसतान क्रिकेट टीम के कोच का पदभार छोड़ देंगे। दिसंबर 2017 आगे पढ़े »

एयर इंडिया को घाटाः मुंबई-न्यूयॉर्क की उड़ानों..

नई दिल्लीः एयर स्ट्राइक के बाद पाक द्वारा अपना वायु स्पेस बंद करने के बाद एयर इंडिया को भारी नुकसान पहुंचा है। इस वजह से आगे पढ़े »

लोस चुनाव खत्म होते ही नक्सलियों ने..

रांचीः सरायकेला-खरसावां जिला में सोमवार को पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हो गई। इसमें तीन जवान घालय हो गए। फिलहाल सुरक्षा बलों को पूरे आगे पढ़े »

चुनावी हिंसा पर चुनाव आयुक्‍त से मिले..

नई दिल्लीः लोकसभा चुनावों के दौरान सबसे ज्यादा हिंसा से प्रभावित मतदान केंद्रों पर भाजपा के नेताओं ने चुनाव आयोग से दोबारा मतदान कराए जाने आगे पढ़े »

हमारे गेंदबाज कहीं भी विकेट लेने में..

एक साल में भारतीय गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा 202 विकेट लिए अफगानिस्तान दूसरी बार वर्ल्ड कप खेल रहा नई दिल्लीः भारतीय टीम के महान बल्लेबाजों में से आगे पढ़े »

स्पोर्ट्स

धोनी संन्यास लेने के बाद चित्रकार बनना..

नयी दिल्लीः भारत की टी20 और वनडे विश्व कप विजेता टीमों के कप्तान रहे 37 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी ने बचपन के अपने सपने को आगे पढ़े »

विश्वकप के बाद अफगानिस्तान कोच पद से..

नई दिल्लीः आईसीसी विश्व कप के बाद विंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी फिल सिमंस अफगानिसतान क्रिकेट टीम के कोच का पदभार छोड़ देंगे। दिसंबर 2017 आगे पढ़े »

हमारे गेंदबाज कहीं भी विकेट लेने में..

एक साल में भारतीय गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा 202 विकेट लिए अफगानिस्तान दूसरी बार वर्ल्ड कप खेल रहा नई दिल्लीः भारतीय टीम के महान बल्लेबाजों में से आगे पढ़े »

पाक ने 15 सदस्यीय टीम में फिर..

नई दिल्लीः पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप टीम में एक बार फिर बदलाव किया है। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज 0-4 से गंवाने के आगे पढ़े »

अंतरराष्ट्रीय लीगों में खेलना चाहता है यह..

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ले सकते हैं संन्यास नई दिल्लीः भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह ने अब आखिरकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का मन आगे पढ़े »

जोकोविच को हराकर नडाल ने नौवीं बार..

रोमः विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को रोमांचक फाइनल मुकाबले आगे पढ़े »

इटालियन ओपन : नडाल से 54वीं बार..

रोम : विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल से करियर में 54वीं बार भिड़ने आगे पढ़े »

भारत की विश्वकप टीम में बढ़िया गेंदबाज़..

नयी दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान तथा भारत ए और अंडर 19 के कोच राहुल द्रविड़ का मानना है कि इंग्लैंड की सपाट पिचों आगे पढ़े »

भारत के जूनियर टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने..

बैंकाकः भारत के युवा टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए रविवार को यहां एसईटी थाईलैंड जूनियर एंड कैडेट ओपन में रविवार को चार आगे पढ़े »

मैनचेस्टर सिटी ने एफए कप जीता, 116..

नयी दिल्लीः वेम्बले स्टेडियम में हुए एफए कप के फाइनल में इंग्लैंड के क्लब मैनचेस्टर सिटी ने वेटफोर्ड को 6-0 से मात दे दिया। इस आगे पढ़े »

विदेश

अमे‌रिका ने दक्षिण चीन सागर में उतारा..

वाशिंगटन : चीन के साथ चल रहे व्यापार युद्ध के बीच अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में अपना युद्धपोत उतार दिया है। अमेरिकी नौसेना के आगे पढ़े »

ईरान ने युद्ध किया तो उसका आधिकारिक..

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को खुलेआम आम चेतावनी दे दी है कि यदि वह अमेरिका के साथ युद्ध का साहस करता आगे पढ़े »

आईआरजीसी के प्रमुख मेजर जनरल हौसेन सालामी

तेहरान : अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। अब ईरान के सर्वोच्च सुरक्षा बल ईस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कोर (आईआरजीसी) ने कहा है आगे पढ़े »

वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लेने के..

वाशिंगटन : अमेरिका में व्हाइट हाउस के बाहर लगभग 200 लोगों ने प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लिये जाने और वेनेजुएला आगे पढ़े »

ऑस्ट्रेलिया में आम चुनाव आज, वोट ना..

मेलबर्नः ऑस्ट्रेलिया में शनिवार को अगले प्रधानमंत्री के चयन के लिए आम चुनाव हुए। जहां दुनियाभर के लोकतंत्रों में मतदान प्रक्रिया जनता की भागीदारी पर आगे पढ़े »

संयुक्त राष्ट्र पर भारत का 3.6 अरब..

न्यूयॉर्कः संयुक्त राष्ट्र के अभियानों के लिए शांतिरक्षक और पुलिस बल मुहैया कराने वाले दशों को भुगतान में हो रही देरी पर भारत ने चिंता आगे पढ़े »

चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म..

वाशिंगटनः अमेरिका में शुक्रवार को ‘सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी’ (सीआईए) के एक पूर्व अधिकारी केविन मैलोरी को चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म में 20 आगे पढ़े »

अमेरिका में पगड़ी पहने सिख युवक को..

न्यूयॉर्क: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में अपने दोस्तों से मिलने पहुंचे पगड़ी पहने एक सिख युवक को रेस्त्रां में प्रवेश करने से रोक दिया आगे पढ़े »

समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला एशिया..

ताइपे : ताइवान समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला एशिया का पहला देश बन गया है। ताइवानी संसद में शुक्रवार को रूढ़िवादी सांसदों के आगे पढ़े »

भारतीय इंजी‌नियर को नहीं मिला एच-1बी वीजा,..

वॉशिंगटनः भारतीय इंजीनियर को एच-1बी वीजा जारी नहीं करने पर सिलिकॉन वैली की आईटी फर्म एक्सटेरा सॉल्यूशन ने अमेरिकी सरकार पर केस कर आगे पढ़े »

ऊपर