विशेष कौशल प्राप्त भारतीय श्रमिकों को जापान में मिलेगा रोजगार

नयी दिल्ली : भारतीय श्रमिकों को जापान में रोजगार के अवसर अब आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे। बशर्ते कृषि, मछली पालन, नर्सिंग, ऑटोमोबाइल की मरम्मत और विमानन जैसे 14 विशेष क्षेत्रों में उन्हें कौशल प्राप्त हो। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को बैठक में इस आशय के एक सहमति पत्र को मंजूरी दी गयी। जिन 14 क्षेत्रों की पहचान इस सहमति पत्र के तहत की गयी है उनमें कृषि, मछली पालन, नर्सिंग, विमानन, भवनों की सफाई, मटिरियल प्रोसेसिंग, औद्योगिक मशीनरी विनिर्माण, विद्युत एवं इलेक्ट्रॉनिक सूचना उद्योग, निर्माण, पोत निर्माण एवं जहाजरानी, ऑटोमोबाइल की मरम्मत, लॉजिंग, खाद्य एवं पेय निर्माण और खाद्य सेवा उद्योग शामिल हैं। आधिकारिक बयान में बताया गया है कि जापान में जाकर काम करने के लिए श्रमिकों के लिए संबंधित क्षेत्र में जरूरी कौशल प्रशिक्षण पूरा करने के अलावा जापानी भाषा का ज्ञान भी आवश्यक होगा। वहाँ इन भारतीय श्रमिकों को ‘विशिष्ट कौशल प्राप्त श्रमिक’ का दर्जा दिया जायेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आईसीसी पुरस्कार के लिये पंत और अश्विन नामांकित

दुबई : भारत के सीनियर ऑफ स्पिनर आर अश्विन और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नये महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के आगे पढ़ें »

बाली की घटना में पूर्व पार्षद को गिरफ्तार करे पुलिस : अर्जुन सिंह

हावड़ा : गत शनिवार को बाली में भाजपा व तृणमूल में हुई झड़प की घटना में घायल हुए भाजपाई नेता प्रमोद दुबे की जांघ में आगे पढ़ें »

ऊपर