विनिवेश बढ़ाने के लिए ब्लू चिप कंपनियों में हिस्सेदारी घटाएगी सरकार

नई दिल्ली : सरकार विनिवेश बढ़ाने के लिए ब्लू चिप कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी घटाकर 51 फीसदी से कम करेगी। केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले उद्यम के लिए सरकार की न्यूनतम हिस्सेदारी 51 फीसदी होनी चाहिए। निवेशक और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बाजार विनियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड जल्द ही अंतर मताधिकार यानी डिफरेंशिल वोटिंग राइट पर नीतिगत दिशानिर्देश जारी करने वाला है, जिससे प्रमोटरों को नियंत्रण कम किए बगैर धन जुटाने की अनुमति मिलेगी।

नियमों के लागू हो जाने के बाद सरकार नियंत्रण खोए या कंपनी के नाम में बदलाव किए बिना सीपीएसई में ज्यादा हिस्सेदारी के विनिवेश पर विचार कर सकती है। वर्तमान में दो दर्जन से ज्यादा सीपीएसई है, जिनमें सरकार की हिस्सेदारी 60 फीसदी से कम या तकरीबन 60 फीसदी है। केंद्र सरकार के इन उद्यमों में इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल-52 फीसदी), इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी-52. 18 फीसदी), भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल-53. 29 फीसदी), गेल इंडिया (52.64 फीसदी), ऑयल एंड गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी-64.25 फीसदी), पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी-59. 05 फीसदी), पावरग्रिड कॉरपोरेशन (पीजीसीआईएल-55.37 फीसदी), एनटीपीसी, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एससीआई-63.75 फीसदी), भारत हैवी इलेक्टिकल्स (बीएचईएल-63. 17 फीसदी), एनबीसीसी (68. 18 फीसदी), कंटेनर कॉरपोरेशन (54.80 फीसदी) जैसे महारत्न और नवरत्न कंपनियां शामिल हैं।

सरकार इन कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचती है तो उसे बाजार से विनिवेश से आसानी से धन मिलेगा और शेयर बायबैक, नए ईटीएफ इश्यू या विशेष लाभांश की घोषणा समेत पीएसयू से उच्च लाभांश अदायगी जैसे अन्य उपकरणों की जरूरत नहीं होगी। ब्लूचिप पीएसयू के छोटे इश्यू से सरकार के शेयरों की बेहतर उगाही हो सकती है, जिनके बाजार मूल्य अच्छे हैं। सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 में 90,000 करोड़ रुपये विनिवेश से जुटाने का लक्ष्य रखा है। वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि सरकार के लिए कई गैर-रणनीतिक और गैर-कोर पीएसयू में अपनी हिस्सेदारी कम करने के लिए गोल्डन शेयर या डीवीआर पहला कदम हो सकता है।

सेबी ने पिछले महीने डीवीआर को लेकर सुझाव पत्र जारी किया था, जिसमें कंपनियों को उनके आर्थिक स्वामित्व की तुलना में शेयर अधिकार जारी करने की अनुमति दी गई थी। डीवीआर की संरचना औपचारिक बन जाए तो फिर वे इस संरचना का उपयोग विनिवेश के लक्ष्य को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, अधिकांश ब्लूचिप सीपीएसई में सरकार की हिस्सेदारी 51 फीसदी के करीब है।

मुख्य समाचार

Karnataka issue, ruckus in Lok Sabha, walk-out of opposition parties

कर्नाटक मुद्दे पर लोकसभा में मचा हंगामा, विपक्षी दलों ने किया वॉक आउट

बेंगलुरु : कर्नाटक में जारी सियासी धमासान को लेकर लोकसभा में शुक्रवार को कांग्रेस और और विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। इतना ही नहीं आगे पढ़ें »

पाकिस्तान को आठ अरब रुपये से अधिक की चपत

बालाकोट हवाई हमले के बाद वायु क्षेत्र किया था बंद कराचीः फरवरी महीने में बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तान को अपने वायु क्षेत्र को बंद आगे पढ़ें »

Supreme Court orders order for rehabilitation of 44 girls

शेल्टर होम : सुप्रीम कोर्ट ने 44 लड़कियों के पुनर्वास का प्लान तैयार करने का दिया आदेश

पटना : मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई, जिसमें कोर्ट ने टाटा इंस्टीच्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस) को आदेश आगे पढ़ें »

maoist burnt four vehicles

माओवादियों ने 4 गाड़ियों को फूंका

लातेहार : बारेसाड़ थानाक्षेत्र स्थित बस स्टैंड के पास बीती रात माओवादियों ने जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान माओवादियों ने दो ट्रैक्टर, एक ट्रक और आगे पढ़ें »

हवाई यात्रियों को अब आईडी प्रूफ और बोर्डिंग से नहीं गुजरना पड़ेगा, सरकार ला रही ये नई तकनीक

नई दिल्ली : हवाई यात्रियों को कई तरह के क्लियरेंस से गुजरना पड़ता है। लेकिन जल्द ही अब हवाई यात्रा करने के लिए आईडी प्रूफ, आगे पढ़ें »

bomber threats beur jail for blast

बेऊर जेल को बम से उड़ाने की मिली धमकी

पटना : राजधानी पटना स्थित आदर्श केंद्रीय कारा बेऊर को बम से उड़ाने की धमकी की सूचना खुफिया विभाग से मिलने पर पुलिस महकमे में आगे पढ़ें »

8 workers of Chaitra die in road accident in Chennai

चेन्नई में चतरा के 8 मजदूरों की सड़क हादसे में मौत

चतरा : चेन्नई में गुरुवार सुबह चार बजे हुए भीषण सड़क हादसे में चतरा के आठ मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। इस हादसे में आगे पढ़ें »

घर खरीदारों की मदद के लिए नियमों में संशोधन करेगी सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को जानकरी दी है कि वह घर खरीदारों की मदद करने के लिए कानूनों में संशोधन पर आगे पढ़ें »

BSP supremo Mayawati

भाई के खिलाफ कार्रवाई से भड़कीं मायावती, भाजपा पर लगाया षडयंत्र का आरोप

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ गुरुवार को आयकर विभाग द्वारा कार्रवाई की गई जिसमें उनकी 7 आगे पढ़ें »

U.S. President Donald Trump

इमरान के अमेरिका दौरे से पहले ट्रंप की पाक को दो टूक- जारी रहेगी आर्थिक मदद पर रोक

वॉशिंगटन : कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय न्यायिक अदालत (आईसीजे) की फटकार से उबरा भी नहीं कि अमेरिका ने उसे मिलने वाली आर्थिक मदद आगे पढ़ें »

ऊपर