विदेशी निवेशकों ने अब तक 10,312 करोड़ रुपये निवेश किया, इसमें लगाया सबसे ज्यादा पैसा

नई दिल्ली : जून महीने में अब तक भारतीय पूंजी बाजार में शुद्ध रूप से 10,312 करोड़ रुपये का विदेशी निवेश आ चुका है, जिसमें ज्यादातर निवेश बॉन्ड बाजार में किया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि पश्चिमी एशिया में तनाव बढ़ने के चलते शेयर बाजारों में निवेश में सुस्ती आई है।

वहीं डिपॉजिटरी के ताजा आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने 3 से 21 जून के दौरान शेयर बाजार में शुद्ध रूप से 552.07 करोड़ रुपये का निवेश किया, जबकि बॉन्ड बाजार में 9,760.59 करोड़ रुपये डाले। इस तरह भारतीय पूंजी बाजार में उनका शुद्ध निवेश 10,312.66 करोड़ रहा।
इससे पहले, विदेशी निवेशक लगातार चार महीनों से शुद्ध खरीदार बने हुए हैं। वैश्विक निवेशकों ने शेयर और बॉन्ड बाजार दोनों में मई में शुद्ध रूप से 9,031.15 करोड़ रुपये, अप्रैल में 16,093 करोड़ रुपये की पूंजी डाली थी। वहीं मार्च में 45,981 करोड़ रुपये तथा फरवरी में 11,182 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

एक विश्लेषक के मुताबिक कच्चे तेल के दाम में तेजी और अमेरिका-ईरान के बीच गतिरोध से पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने से इस हफ्ते पूंजी बाजार में धारण कमजोर रही। व्यापार युद्ध को लेकर भी निवेशक सतर्कता बरत रहे हैं और फिलहाल विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का ध्यान 5 जुलाई को पेश होने वाले आम बजट पर भी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टाला ब्रिज पर डायवर्सन के कारण 100 मिनी बसें चलाएगा परिवहन विभाग

वाहनों के डायवर्सन से यात्रियों को नहीं होगी समस्याः शुभेन्दु अधिकारी कोलकाताः टाला ब्रिज पर बस व भारी वाहनों की पाबंदी के बाद बड़े पैमाने पर आगे पढ़ें »

बीजीबी की कार्रवाई बेवजह, हमने नहीं चलाई एक भी गोलीः बीएसएफ

मुर्शिदाबादः बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के जवानों ने बीएसएफ के जवान को लक्ष्य कर जानबूझकर चलायी थी गोली। यह मानना है सीमा पर तैनात बीएसएफ आगे पढ़ें »

ऊपर