विदेशी निवेशकों को वित्मंत्री ने भरोसा दिलाया, भारत निवेश के लिए सबसे बेहतर

Nirmala Sitharaman

नई दिल्ली : वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान दुनियाभर के निवेशकों को भरोसा दिलाया है कि निवेश के लिए भारत मौजूदा समय में सबसे बेहतर है। वित्त मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुख्यालय में कहा कि निवेशक भारत के अलावा ऐसा कोई बाजार नहीं खोज सकते, जहां एक साथ लोकतंत्र से प्यार और पूंजीपतियों के सम्मान का वातावरण हो। उन्होंने दुनियाभर के निवेशकों को आश्वस्त किया कि सरकार सुधार की राह पर अग्रसर है।

सीतारमण ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री तथा यूएस इंडिया स्ट्रैटजिक एंड पार्टनरशिप फोरम के संयुक्त कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नीति निर्माण के क्षेत्र में देश पूरी तरह पारदर्शी है और निवेश के लिए लगातार बेहतर महौल बना है। सीतारमण ने कहा कि भारत सबसे तेजी से विकास करती अर्थव्यवस्था है। हमारे पास प्रशिक्षित मानव संसाधन हैं। वहीं इस कार्यक्रम में इंश्योरेंस सेक्टर के निवेशकों ने वित्त मंत्री से इस सेक्टर में निवेश की सीमा खत्म करने की मांग की, जिसके जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि निवेश सीमा खत्म करने से अलग इस सेक्टर की अपेक्षाओं को समझने की जरूरत है। उन्होंने निवेशकों से विस्तृत जानकारी साझा करने को कहा।

वहीं भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार संकटग्रस्त क्षेत्रों की मदद कर रही है। इस वर्ष जुलाई में पूर्ण बजट पेश पेश हुआ। उससे पहले इसी वर्ष की शुरुआत में अंतरिम बजट भी पेश किया था, लेकिन अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सुधार संबंधी कदम उठाने के लिए सरकार ने अगले वर्ष फरवरी में पेश होने वाले बजट का इंतजार नहीं किया। साथ ही इस बैठक में वित्त मंत्री ने कहा कि खपत को बढ़ावा देने के लिए सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बड़ा निवेश करने को तैयार है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विमान की सीट के नीचे मिला डेढ़ किलो सोना

कोलकाता : बैंकाक से कोलकाता आये स्पाइस जेट के विमान से कस्टम्स की एआईयू टीम ने डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। सूत्रों के मुताबिक आगे पढ़ें »

भारत के प्रति कृतज्ञ है बंगलादेश – हसीना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बंगलादेश की पीएम शेख हसीना के बीच शुक्रवार को एक 5 सितारा होटल में बैठक हुई। इस आगे पढ़ें »

ऊपर