विदेशी निवेशकों के कारण शेयर मार्केट हुआ गुलजार

नई दिल्ली : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के कारण इन दिनों देश का शेयर मार्केट गुलजार है. (एफपीआई) ने अप्रैल महीने में अब तक घरेलू पूंजी बाजार में 11,096 करोड़ रुपये का निवेश किया है. एफपीआई इसके पहले भी लगातार दो महीने फरवरी में 11,182 करोड़ रुपये और मार्च में 45,981 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की. इससे पहले एफपीआर्इ ने जनवरी महीने में 5,360 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की थी.

डिपॉजिटरीज के आंकड़ों की मानें तो आलोच्य महीने के दौरान एफपीआई ने शेयरों में 13,308.78 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की, जबकि बांड बाजार में 2,212.08 करोड़ रुपये के शुद्ध बिकवाल रहे. इस तरह एफपीआई घरेलू पूंजी बाजार में 11,096.70 करोड़ रुपये के शुद्ध लिवाल रहे. ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा कि उम्मीद है कि चुनाव के बाद स्थिर सरकार बनें, ऐसे में निवेशकों का भरोसा बढ़ रहा है, जिसके कारण हम फरवरी से सकारात्मक निवेश रुख देख रहे हैं. विकसित बाजारों में आर्थिक वृद्धि दर की रफ्तार सुस्त पड़ने से भी भारतीय बाजार में एफपीआई की दिलचस्पी बढ़ी है.

शेयर मार्केट के जानकारों का कहना है कि दुनिया के विभिन्न देशों में केंद्रीय बैंकों के नरम रुख से भी निवेश को बल मिल रहा है. हालांकि चुनाव के बाद सरकार बनने की स्थिति पर एफपीआई का रुख निर्भर करता है.

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोशल मीडिया पर समझदारी से बात करें अफरीदी और गंभीर : वकार

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच वकार युनूस ने क्रिकेट टीम के अपने पूर्व साथी शाहिद अफरीदी और भारतीय के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम आगे पढ़ें »

होंडा ने पेश किया होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI, जानिए कीमत और खासियत

नई दिल्ली : टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल ने आज नई होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI लॉन्च किया है, इस नेक्स्ट जेनरेशन बाइक में आगे पढ़ें »

ऊपर