विदेशी निवेशकों के कारण शेयर मार्केट हुआ गुलजार

नई दिल्ली : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के कारण इन दिनों देश का शेयर मार्केट गुलजार है. (एफपीआई) ने अप्रैल महीने में अब तक घरेलू पूंजी बाजार में 11,096 करोड़ रुपये का निवेश किया है. एफपीआई इसके पहले भी लगातार दो महीने फरवरी में 11,182 करोड़ रुपये और मार्च में 45,981 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की. इससे पहले एफपीआर्इ ने जनवरी महीने में 5,360 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की थी.

डिपॉजिटरीज के आंकड़ों की मानें तो आलोच्य महीने के दौरान एफपीआई ने शेयरों में 13,308.78 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की, जबकि बांड बाजार में 2,212.08 करोड़ रुपये के शुद्ध बिकवाल रहे. इस तरह एफपीआई घरेलू पूंजी बाजार में 11,096.70 करोड़ रुपये के शुद्ध लिवाल रहे. ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा कि उम्मीद है कि चुनाव के बाद स्थिर सरकार बनें, ऐसे में निवेशकों का भरोसा बढ़ रहा है, जिसके कारण हम फरवरी से सकारात्मक निवेश रुख देख रहे हैं. विकसित बाजारों में आर्थिक वृद्धि दर की रफ्तार सुस्त पड़ने से भी भारतीय बाजार में एफपीआई की दिलचस्पी बढ़ी है.

शेयर मार्केट के जानकारों का कहना है कि दुनिया के विभिन्न देशों में केंद्रीय बैंकों के नरम रुख से भी निवेश को बल मिल रहा है. हालांकि चुनाव के बाद सरकार बनने की स्थिति पर एफपीआई का रुख निर्भर करता है.

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर