वित्त मंत्री ने अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए किए कई ऐलान, बाजार में दिवाली से पहले आईं खुशियां

nirmala

नई दिल्ली :  मंदी की समस्या से राहत देने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने घरेलू कंपनियों और नई घरेलू मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स  की दरों में कटौती का प्रस्ताव रखा है। वित्तमंत्री ने नई घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स को घटाकर 22 फीसदी कर दिया है, जिसके बाद शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। कॉरपोरेट ने इसे अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा कदम बताया है।

एचडीएफसी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और उपाध्यक्ष केकी मिस्त्री ने कहा कि सरकार के इस ऐलान से निश्चित ही देश की अर्थव्यवस्था में गति आएगी। इकोनॉमी में आई सुस्ती इससे दूर होगी। नई कंपनियों को इसका सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। इकोनॉमी ग्रोथ में हाल के दिनों में आई हर समस्या दूर होगी। नई कंपनियां भारत आएंगी और इससे बड़े पैमाने पर रोजगार भी तैयार होंगे।

सरकार के ऐलान के बाद बाजार में दिवाली से पहले ही खुशियां आ गई हैं। वहीं वित्त मंत्री ने भी कॉरपोरेट टैक्‍स घटाने का ऐलान किया है, जिसे अध्‍यादेश लाकर कम किया जाएगा। इसके लिए आयकर एक्ट में बदलाव भी किए गए हैं। कोई भी नई घरेलू कंपनी जिसका गठन 1 अक्टूबर, 2019 या उसके बाद हुआ हो और जो नए सिरे से निवेश कर रही है, वह 15 फीसदी के दर से आयकर का भुगतान करेगी।

साथ ही मैन्‍युफैक्‍चरिंग कंपनियों के लिए भी टैक्‍स घटाया गया है। घरेलू कंपनियों पर बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी होगा, जबकि सरचार्ज और सेस जोड़कर प्रभावी दर 25.17 फीसदी हो जाएगी। हालांकि सरकार को इस ऐलान के बाद 1.45 लाख करोड़ का राजस्‍व घाटा होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर