वित्त मंत्रालय में शुरू हुई बजट की तैयारियां, जुलाई में हो सकता है पेश

नई दिल्ली : शुरुआती रुझानों में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। चुनाव के नतीजे आने से ठीक पहले मोदी सरकार ने नई सरकार के गठन के बाद पेश होने वाले पूर्ण बजट की तैयारियां शुरू कर दी है।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय को पहले ही इशारा मिल चुका है कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बजट की तैयारियां की जाएं। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है कि नया बजट फरवरी में पेश हुए बजट से कोई खास अलग नहीं होगा। कुछ और चीजें इसमें जोड़ी जा सकती है।

मोदी सरकार ने 1 फरवरी 2019 को चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश किया था, लेकिन तब बजट से पहले सरकार ने इशारा दिया था कि यह बजट पूर्ण बजट की ही छवि होगा। वित्त मंत्रालय ने 19 मई को आए एग्जिट पोल के बाद से इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई थीं। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने सबसे पहले फिक्की के अधिकारियों के साथ बैठक की। मंत्रालय ने हाल ही में सियाम के अधिकारियों से भी बैठक की। वहीं, दूसरे उद्योग संगठनों के साथ भी बजट संबंधी बैठकें हो चुकी हैं। मंत्रालय ने दूसरे मंत्रालयों से भी सुझाव मांगे हैं।

जानकारों का कहना है कि नई सरकार के गठन के बाद जुलाई 2019 में पूर्ण बजट पेश किया जाएगा। हालाँकि अभी कोई तारीख निश्चित नहीं है, लेकिन जुलाई के दूसरे हफ्ते के बाद बजट पेश किया जा सकता है। अभी इस बारे में सुझाव लिए जा रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ईसीबी ने 55 खिलाड़ियों को अभ्यास शुरू करने को कहा

लंदन : विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन और टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट के अलावा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 55 आगे पढ़ें »

मशहूर ज्योतिषि और भविष्यवक्ता बेजान दारूवाला का हुआ निधन

नयी दिल्ली : अपने खास अंदाज में भविष्यवाणी करने के लिए मशहूर रहे जाने माने ज्योतिषि और भविष्यवक्ता बेजान दारूवाला का कोरोना संक्रमण के कारण आगे पढ़ें »

ऊपर