वित्त मंत्रालय में शुरू हुई बजट की तैयारियां, जुलाई में हो सकता है पेश

नई दिल्ली : शुरुआती रुझानों में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। चुनाव के नतीजे आने से ठीक पहले मोदी सरकार ने नई सरकार के गठन के बाद पेश होने वाले पूर्ण बजट की तैयारियां शुरू कर दी है।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय को पहले ही इशारा मिल चुका है कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बजट की तैयारियां की जाएं। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है कि नया बजट फरवरी में पेश हुए बजट से कोई खास अलग नहीं होगा। कुछ और चीजें इसमें जोड़ी जा सकती है।

मोदी सरकार ने 1 फरवरी 2019 को चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश किया था, लेकिन तब बजट से पहले सरकार ने इशारा दिया था कि यह बजट पूर्ण बजट की ही छवि होगा। वित्त मंत्रालय ने 19 मई को आए एग्जिट पोल के बाद से इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई थीं। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने सबसे पहले फिक्की के अधिकारियों के साथ बैठक की। मंत्रालय ने हाल ही में सियाम के अधिकारियों से भी बैठक की। वहीं, दूसरे उद्योग संगठनों के साथ भी बजट संबंधी बैठकें हो चुकी हैं। मंत्रालय ने दूसरे मंत्रालयों से भी सुझाव मांगे हैं।

जानकारों का कहना है कि नई सरकार के गठन के बाद जुलाई 2019 में पूर्ण बजट पेश किया जाएगा। हालाँकि अभी कोई तारीख निश्चित नहीं है, लेकिन जुलाई के दूसरे हफ्ते के बाद बजट पेश किया जा सकता है। अभी इस बारे में सुझाव लिए जा रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

खुद बनेंगे किंगमेकर, सभी 294 सीटों पर लड़ेंगे पीरजादा

पीरजादा अब्बास सिद्दीकी ने बनाया इंडियन सेक्युलर फ्रंट बंगाल की राजनीति में 'भाईजान' की एंट्री ममता को नसीहत : भाजपा के प्रभाव को रोकने के लिए मुख्यमंत्री आगे पढ़ें »

अब मास्टर मोशाय के बेटे ने किया भाजपा का रुख

रवींद्रनाथ भट्टाचार्य ने कहा : बेटा चाहे तो जा सकता है, जरूरी नहीं बाप भी साथ जाये सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस में अपनी धाक रखने आगे पढ़ें »

ऊपर