वित्त मंत्रालय में शुरू हुई बजट की तैयारियां, जुलाई में हो सकता है पेश

नई दिल्ली : शुरुआती रुझानों में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। चुनाव के नतीजे आने से ठीक पहले मोदी सरकार ने नई सरकार के गठन के बाद पेश होने वाले पूर्ण बजट की तैयारियां शुरू कर दी है।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय को पहले ही इशारा मिल चुका है कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बजट की तैयारियां की जाएं। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है कि नया बजट फरवरी में पेश हुए बजट से कोई खास अलग नहीं होगा। कुछ और चीजें इसमें जोड़ी जा सकती है।

मोदी सरकार ने 1 फरवरी 2019 को चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश किया था, लेकिन तब बजट से पहले सरकार ने इशारा दिया था कि यह बजट पूर्ण बजट की ही छवि होगा। वित्त मंत्रालय ने 19 मई को आए एग्जिट पोल के बाद से इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई थीं। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने सबसे पहले फिक्की के अधिकारियों के साथ बैठक की। मंत्रालय ने हाल ही में सियाम के अधिकारियों से भी बैठक की। वहीं, दूसरे उद्योग संगठनों के साथ भी बजट संबंधी बैठकें हो चुकी हैं। मंत्रालय ने दूसरे मंत्रालयों से भी सुझाव मांगे हैं।

जानकारों का कहना है कि नई सरकार के गठन के बाद जुलाई 2019 में पूर्ण बजट पेश किया जाएगा। हालाँकि अभी कोई तारीख निश्चित नहीं है, लेकिन जुलाई के दूसरे हफ्ते के बाद बजट पेश किया जा सकता है। अभी इस बारे में सुझाव लिए जा रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक ओवर में 3 विकेट झटक शाहबाज ने पलटा पासा, 6 रन से जीता बेंगलोर

चेन्नई : आईपीएल 2021 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद को करीबी मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। टॉस आगे पढ़ें »

भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 4-2 से हराया

ब्यूनस आयर्स : भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी अभ्यास मैच में बुधवार को अर्जेंटीना को 4-2 से हराया। भारत के लिये रूपिंदर पाल सिंह, जसकरण आगे पढ़ें »

ऊपर