वित्त मंत्रालय इस महीने शुरू करेगा बजट की तैयारी 

नई दिल्ली : 14 अक्टूबर से वित्त मंत्रालय 2020-21 के बजट की तैयारी शुरू कर देगा। आगामी बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का दूसरा बजट होगा। उम्मीद किया जा रहा है कि इस दौरान मंत्रालय अर्थव्यवस्था में नरमी और राजस्व संग्रह को बढ़ाने के उपायों का भी समाधान निकालेगा।

वित्त मंत्रालय के बजट सर्कुलर (2020-21) के मुताबिक बजट से पहले/संशोधित अनुमान के लिए 14 अक्टूबर 2019 से बैठकें शुरू होगी और इसके बाद व्यय सचिव का अन्य सचिवों और वित्तीय सलाहकारों के साथ जब चर्चा पूरी हो जाएगी तब बजट अनुमानों को अस्थायी तौर पर अंतिम रूप दिया जाएगा। बजट से पहले शुरू होने वाली बैठक 14 अक्टूबर से लेकर नवंबर के पहले सप्ताह तक चलेगी, जबकि वित्त वर्ष 2020-21 का बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा।

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने फरवरी के अंत में पेश होने वाले बजट की परंपरा को खत्म करते हुए शुरुआत में बजट पेश करने की शुरुआत की है, जिससे मंत्रालयों को बजट राशि वित्त वर्ष की शुरूआत से आवंटित हो सके। तत्कालीन वित्त मंत्री अरूण जेटली ने पहली बार 2018-19 का बजट एक फरवरी 2017 को पेश किया था। बजट राशि वर्ष के शुरुआत में आवंटित होने से सरकारी विभाग बेहतर तरीके से व्यय की योजना बना पाते हैं।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

गर्मियों में तरबूज खाने के हैं कई फायदें और नुकसान, पढ़ें

नई दिल्ली : गर्मियों में तरबूज खाने के अनगिनत फायदे हैं। तरबूज में 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है। तरबूज मीठा, स्वादहीन और कड़वा आगे पढ़ें »

ऊपर