विज्ञापन ठेकों में गड़बड़ी की सीबीआई जांच की मांग

नयी दिल्लीः संसद की लोक लेखा समिति ने मुंबई मंडल में रेलवे के पहले आओ, पहले पाओ की नीति के आधार दिए गए विज्ञापन ठेकों को देने में गड़बड़ी पायी है और इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की है। यह नीति ठेके देने में पिछले 25-30 साल से अपनायी जा रही है। इस रिपोर्ट में समिति के अध्यक्ष केवी थॉमस ने कहा कि वाणिज्यिक विज्ञापन के लिए पहले आओ और पहले पाओ की नीति के आधार पर दिए गए सभी ठेकों को तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाना चाहिए।  समिति ने पाया कि मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे में इन ठेकों को देने में किसी तरह की पारदर्शिता नहीं है। मुंबई मंडल मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे का हिस्सा है।

राजस्व का नुकसान

विज्ञापनों के आवंटन में कथित गड़बड़ी और इसमें रेलवे अधिकारियों की मिलीभगत होने की केंद्रीय सतर्कता आयोग द्वारा जांच की गई और कुछ अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। समिति ने इस मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की है। समिति ने पाया कि स्टेशनों पर अनधिकृत विज्ञापनोें से राजस्व का नुकसान होता है। समिति का सुझाव है कि ठेके के विज्ञापनों पर अधिकृत होने का पहचान चिह्न या होलोग्राम इत्यादि का विकल्प अपनाया जाए और अनधिकृत विज्ञापनों पर जुर्माने का प्रावधान किया जाए।

मुख्य समाचार

बजट से हेल्थकेयर सेक्टर को हैं काफी उम्मीदें, ये है मांग

नई दिल्ली : हेल्थकेयर सेक्टर तेजी से विकास कर रहा है। अगले महीने सरकार संसद में बजट पेश करने जा रही है। हेल्थकेयर सेक्टर को आगे पढ़ें »

दक्षिण दिनाजपुर जिला परिषद पर भाजपा का कब्जा

कोलकाता : तृणमूल से भाजपा में शामिल होने वालों की लिस्ट खत्म होती नजर नहीं आ रही है। बंगाल की राजनीति में पहली बार ऐसा आगे पढ़ें »

कटमनी मुद्दे पर विधानसभा से लेकर दिल्ली तक बवाल

कोलकाता : आम जनता तक सीधे सरकारी परिसेवा पहुंचाने के लिये मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा शुरू की गयी परियोजनाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार का मामला अब आगे पढ़ें »

अधीर ने पीएम मोदी को बताया ‘गंदी नाली,’ फिर मांगी माफी

नयी दिल्ली / कोलकाता : पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित बयान देने के बाद कांग्रेस के लोकसभा में नेता अधीर रंजन चौधरी ने अपने आगे पढ़ें »

मंदिर में घुसा मगरमच्छ तो पूजा को उमड़ी भीड़

महिसागर : गुजरात के लुणावाडा इलाके में एक आश्चर्य चकित कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां के 200 साल पुराने खोडियार माता मंदिर आगे पढ़ें »

ट्वीटर पर आतंकी मसूद अजहर के घायल होने का दावा

रावलपिंडी : पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले वैश्विक आतंकी मसूद अजहर के पाकिस्तान में हुए एक विस्फोट में घायल होने की जानकारी सामने आ आगे पढ़ें »

एफआईए टेक ने हासिल किया दो करोड़ ग्राहक का मुकाम

नई दिल्ली : भारत और नेपाल में वित्तीय समावेश से संबंधित डिजिटल भुगतान एवं वितरण प्रणाली क्षेत्र की प्रमुख फिनटेक कंपनी एफआईए टेक ने जून आगे पढ़ें »

फिल्म ‘कबीर सिंह’ तोड़ सकती है ‘भारत’ का रिकार्ड

नई दिल्ली : बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर की फिल्म 'कबीर सिंह' शुक्रवार 21 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। फिल्म को मिली जबर्दस्त आगे पढ़ें »

श्रेई इक्विपमेंट फाइनेंस को डच डेवलपमेंट बैंक से 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ॠण मिली

नई दिल्ली : श्रेई इक्विपमेंट फाइनेंस लिमिटेड, श्रेई इंफ्रास्ट्र्क्चेर फाइनेंस लिमिटेड की पूर्ण स्वानमित्व वाली अनुषंगी ने नीदरलैंड्स स्थित डेवलपमेंट फाइनेंस बैंक एफएमओ से 30 आगे पढ़ें »

शिवसेना ने चेताया, भारत के मामलों में दखल न दे अमेरिका

मुंबई : भारत में अल्पसंख्यकों पर हमले वाली अमेरिकी विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट पर शिवसेना का गुस्सा भड़क गया है। उसने अपने मुखपत्र 'सामना' के आगे पढ़ें »

ऊपर