वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही इसे एनसीपीआई से मंजूरी मिल जाएगी, कंपनी ने आरबीआई से मंजूरी लेने के लिए रिपोर्ट तैयार कर ली है।

ब्लूहमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का डिजिटल पेमेंट सेक्टर 2023 तक 5 गुना बढ़ जाएगा। यह 1 ट्रिलियन डॉलर के मार्क को छू लेगा। वाट्सऐप के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है। उसके देश में 30 करोड़ यूजर हो गए हैं। वाट्सऐप पेमेंट सर्विस शुरू करने से उन्हें पैसा भेजने में काफी सहूलितय होगी।

थर्ड पार्टी ऑडिटर दिलाएगा मंजूरी

रिपोर्ट में कहा गया है कि वाट्सऐप को मंजूरी लेने के लिए थर्ड पार्टी ऑडिटर की मदद लेनी होगी। उसे यह बताना होगा कि भारतीयों का डाटा स्थारनीय स्तैर पर स्टोर होगा। सर्वर भारत में ही लगाए जाएंगे, लेकिन अभी तक इस पर वाट्सऐप की प्रतिक्रिया नहीं मिली है। वहीं आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक कंपनी को डाटा स्टोरेज फैसिलिटी भारत में स्थापित करनी होगी। इसके बाद उसका ऑडिट होगा। ये ऑडिटर इंडियन कम्यू्टर इमरजेंसी रिस्पांस टीम द्वारा भर्ती किए जाएंगे।

आईसीआईसीआई बैंक के साथ शुरू की थी सर्विस
वाट्सऐप ने आईसीआईसीआई बैंक की मदद से अप्रैल में यह सेवा शुरू करने का प्रयास किया था, लेकिन डाटा स्टोरेज को लेकर बात रुकी हुई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गंगासागर मेला में स्‍‌थापित की जाएगी मां गंगा की प्रतिमा

दक्षिण 24 परगना : गंगासागर मेला में मां गंगा की प्रतिमा लगाने की तैयारी जोरों से चल रही है। वहीं मेेले में महर्षि कपिल मुनि, आगे पढ़ें »

momota

बंगाल सरकार प्रयोग में नहीं आने वाले हवाईअड्डों का करेगी नवीकरण: ममता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि राज्य प्रयोग में नहीं आने वाले हवाईअड्डों का नवीकरण कर छोटे विमानों आगे पढ़ें »

ऊपर