वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही इसे एनसीपीआई से मंजूरी मिल जाएगी, कंपनी ने आरबीआई से मंजूरी लेने के लिए रिपोर्ट तैयार कर ली है।

ब्लूहमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का डिजिटल पेमेंट सेक्टर 2023 तक 5 गुना बढ़ जाएगा। यह 1 ट्रिलियन डॉलर के मार्क को छू लेगा। वाट्सऐप के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है। उसके देश में 30 करोड़ यूजर हो गए हैं। वाट्सऐप पेमेंट सर्विस शुरू करने से उन्हें पैसा भेजने में काफी सहूलितय होगी।

थर्ड पार्टी ऑडिटर दिलाएगा मंजूरी

रिपोर्ट में कहा गया है कि वाट्सऐप को मंजूरी लेने के लिए थर्ड पार्टी ऑडिटर की मदद लेनी होगी। उसे यह बताना होगा कि भारतीयों का डाटा स्थारनीय स्तैर पर स्टोर होगा। सर्वर भारत में ही लगाए जाएंगे, लेकिन अभी तक इस पर वाट्सऐप की प्रतिक्रिया नहीं मिली है। वहीं आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक कंपनी को डाटा स्टोरेज फैसिलिटी भारत में स्थापित करनी होगी। इसके बाद उसका ऑडिट होगा। ये ऑडिटर इंडियन कम्यू्टर इमरजेंसी रिस्पांस टीम द्वारा भर्ती किए जाएंगे।

आईसीआईसीआई बैंक के साथ शुरू की थी सर्विस
वाट्सऐप ने आईसीआईसीआई बैंक की मदद से अप्रैल में यह सेवा शुरू करने का प्रयास किया था, लेकिन डाटा स्टोरेज को लेकर बात रुकी हुई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीसीबी को नहीं मिल रहा कोई प्रायोजक

कराची : कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक दुष्प्रभावों का सामना पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को भी करना पड़ रहा है जिसे इंग्लैंड में मौजूद राष्ट्रीय टीम आगे पढ़ें »

लगातार सातवीं जीत से रीयाल मैड्रिड ला लिगा खिताब के करीब

मैड्रिड : सर्गियो रामोस के दूसरे हाफ में पेनल्टी पर किये गये गोल की मदद से रीयाल मैड्रिड ने एथलेटिक बिलबाओ को 1-0 से हराकर आगे पढ़ें »

कड़ी मेहनत के बदौलत तेज गेंदबाजी में मजबूत हुआ भारत : गांगुली

टी20 विश्व कप का टलना तय, ऑस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लैंड सीरीज के लिये कहा गया

यूएई और श्रीलंका के बाद अब न्यूजीलैंड ने आईपीएल की मेजबानी का ऑफर दिया

गृहमंत्रालय ने कॉलेज और प्रोफेशनल संस्थानों को फाइनल ईयर की परीक्षा कराने को दी मंजूरी

बंगाल में कोरोना का कहर जारी आज फिर आये 800 के पार मामले, 22 की हुई मौत

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपनों का बंगाल बनाना, उन्हें होगी सच्ची श्रद्धांजलि : राज्यपाल धनखड़

कोलकाता के नजदीक सौर पेड़ से रौशन होंगी पगडंडियां, पार्क

बंगाल में बने ऐप को ममता ने किया पेश कहा – यह देशभक्ति की पहचान

ऊपर