बैंकिंग सेक्टर के लिये परेशानी भरा वर्ष रहा 2018


नयी दिल्लीः वर्ष 2018 बैंकिंग सेक्टर के लिये बहुत परेशानियों भरा रहा है। धोखाधड़ी करने वाले या भगुतान में चूक करने वाले कई कर्जदार इस दौरान देश छोड़कर फरार हो गये। कई शीर्ष अधिकारियों को अपना पद छोड़ना पड़ा। साल के आखिर तक रिजर्व बैंक के गवर्नर ने भी इस्तीफा दे दिया। फंसी परिसंपत्तियों की वसूली के लिये अदालतों, न्यायाधिकरणों और अन्य मंचों द्वारा किये गये प्रयास के बावजूद बैंक क्षेत्र की फंसे कर्ज (एनपीए) की समस्या लगातार बढ़ती रही। ऋण भुगतान में चूक करने वाली कंपनियों के प्रवर्तकों ने भी परिसंपत्ति के लिये दावा किया और उपयुक्त मंचों पर ऋण अदायगी की पेशकश भी की।

क्या रही‌ ‌स्थित‌ि

कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलीभगत करके पंजाब नेशनल बैंक के साथ हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी ने 14,000 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी की। मार्च में एक व्हिसल ब्लोवर ने आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक रहीं चंदा कोचर के खिलाफ शिकायत की। कोचर पर वीडियोकॉन समूह को दिए गए कर्ज में एक-दूसरे को लाभ पहुंचाने तथा हितों के टकराव के आरोप हैं। चंदा कोचर ने अपने पद से अक्टूबर में इस्तीफा दे दिया। इस मामले में आंतरिक और नियामकीय जांच अभी चल रही है। भारतीय रिजर्व बैंक से एक और शीर्ष बैंक अधिकारी शिखा शर्मा को झटका मिला। आरबीआई ने एक्सिस बैंक की प्रबंध निदेशक पद पर उनके कार्यकाल विस्तार को मंजूरी देने से मना कर दिया था। यस बैंक के मामले में आरबीआई ने बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राणा कपूर का कार्यकाल घटाकर 31 जनवरी 2019 कर दिया। इस साल का सबसे बड़ा इस्तीफा आरबीआई गवर्नर ऊर्जित पटेल का रहा। उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुये 10 दिसंबर को अचानक इस्तीफा दे दिया। सरकारी बैंक का सकल एनपीए मार्च में उच्चतम स्तर पर था। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में सकल एनपीए करीब 23,860 करोड़ रुपये कम होकर 8,71,741 करोड़ रुपये रह गया। मार्च 2018 के अंत में यह 8,95,601 करोड़ रुपये था।

मुख्य समाचार

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

Iran Oil Tanker

ईरान ने अब बिट्रेन का तेल टैंकर जब्त किया, भारतीय भी सवार

लंदनः फारस की खाड़ी में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। यह उस समय और बढ़ गया जब ईरान ने होरमुज की खाड़ी से ब्रिटेन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

6 राज्यपाल बदले, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की और धनखड़ बंगाल के नए राज्यपाल

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को छह राज्यों को नए राज्यपाल दिए हैं। इनमें कुछ की नई नियुक्ति है तो कुछ का आगे पढ़ें »

Tej Bahadur and Modi

वाराणसी से मोदी को सांसद बनाने के खिलाफ अदालत पहुंचा यह शख्स

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी से सांसद बनाने के खिलाफ एक शख्स ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उसकी याचिका पर आगे पढ़ें »

बाली हत्याकांड मामले में अब तक नहीं मिला धड़

सीसीटीवी की धुंधली फुटेज नहीं आयी काम हावड़ा : बाली हत्याकांड मामले में पुलिस काे अब तक मृतक युवती का धड़ बरामद नहीं हुआ है। इसकी आगे पढ़ें »

यह गणतंत्र के लिए बड़ा ही खतरनाक है – हाई कोर्ट

बनगांव अविश्वास प्रस्ताव प्रकरण पर जज ने जमकर लताड़ा कहा - कुर्सी से इतना मोह क्याें ? शर्म नहीं आती आपको ? फिर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान आगे पढ़ें »

 पाकिस्‍तान के दो पूर्व प्रधानमंत्री व एक पूर्व राष्ट्रपति एक साथ जेल में

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की गिरफ्तारी के साथ एक अनूठा रेकॉर्ड बना। देश के इतिहास में यह पहली आगे पढ़ें »

ऊपर