वर्ल्ड फूड इंडिया 3 से 5 नवंबर तक

विशेष बातचीत में बताया खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने

प्रियंका तिवारी, नई दिल्ली
फूड प्रोसेसिंग में भारत को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए पहली बार राजधानी दिल्ली में वर्ल्ड फूड इंडिया का आयोजन किया जाएगा। 3 से 5 नवंबर तक तीन दिनों तक चलने वाले इस आयोजन में भागीदारी के लिए 30 देशों ने पुष्टि कर दी है। नीदरलैंड इस मेले में फोकस देश रहेगा। नीदरलैंड ने भारत में लगभग 6 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश किया है और करीब 200 डच कंपनियां यहां कारोबार कर रही हैं। यह बात खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने सन्मार्ग के साथ विशेष बातचीत में कही। साध्वी ने कहा कि हाल ही में वह विश्व दौरे पर थीं, जहां फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में निवेश को लेकर उन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिली। भारत के बेहतर हालात और प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के कारण विदेशी कंपनियां भारत में निवेश के लिए इच्छुक हैं। साध्वी ने बताया कि अपने विदेश दौरे पर उन्होंने दुबई और इंडोनेशियाई कंपनियों को भी आमंत्रित किया है।
इसलिए बढ़ावा
साध्वी ने कहा कि देश में खाद्य पदार्थों के संरक्षण के अभाव में लाखों टन सब्जियां और फल बर्बाद हो जाते हैं। हमने इस बर्बादी को रोकने के लिए खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा दिया है। साध्वी ने कहा कि औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग की ओर से प्रदान किए गए आंकड़े के अनुसार 2016-17 में देश के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में कुल 72.722 करोड़ डॉलर का विदेशी प्रत्यक्ष निवेश आया, जबकि 2014-15 में 51.586 करोड़ डॉलर की एफडीआई आई थी। उन्होंने कहा कि भारत में निर्मित या पैदा हुए खाद्य उत्पादों के रिटेल व्यापार के लिए 100 फीसदी एफडीआई से जुड़े 3764 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई है।
किसानों को होगा फायदा
साध्वी ने कहा कि केंद्र सरकार की योजना फूड पार्क और कोल्ड स्टोरेज को बढ़ावा देना है। इस स्कीम से 20 लाख किसानों को मदद मिलेगी और साढ़े पांच लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा है।केंद्र सरकार की किसान संपदा योजना से किसानों, फूड प्रोसेसिंग सेक्टर और व्यवसाइयों को काफी मदद मिली है। साध्वी ने कहा कि हालांकि अभी भी फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र प्रशिक्षित जनशक्ति की भारी कमी से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि देश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में गुणवत्ता बढ़ाने के लिए और वैश्विक बाजारों तक पैठ बनाने के लिए हम कृषि मंत्रालय के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं।

मुख्य समाचार

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

ऊपर