वन नेशन, वन राशन कार्ड के तहत 81 करोड़ लोगों को रियायती दामों पर मिलेगा राशन

नई दिल्ली : आम लोगों को रियायती दरों पर अनाज उपलब्ध कराने के लिए सरकारी योजना पीडीएस (जन वितरण प्रणाली) के तहत, सोमवार से देश के 20 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ की व्यवस्था लागू हो जाएगी। इसके तहत देश भर के 81 करोड़ लोगों को राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने ट्वीट के जरिये जानकारी दिया कि 81 करोड़ लोगों को देशभर में कहीं से भी राशन प्राप्त करने की सुविधा मुहैय्या कराने वाली महत्त्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन राशनकार्ड, मोदी 2.0 सरकार की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। 1 जून से 20 राज्य इससे जुड़ जाएंगे और मार्च 2021 तक देशभर को इससे फायदा मिलेगा। वहीं एक जनवरी से देश के 12 राज्यों में इस व्यवस्था की शुरुआत हो गई है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के मुताबिक देश के 81 करोड़ लोग जन वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य की दुकान से तीन रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल और दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं और एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से अनाज खरीदा जा सकता है।

इस तरह होगी लाभार्थियों की पहचान
पीडीएस लाभार्थियों को चिह्नित किया जाएगा और इस आधार कार्ड पर इलेक्ट्रिक प्वाइंट ऑफ सेल से इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कॉमनवेल्थ पदक विजेता विकास समेत 3 मुक्‍केबाजों पर क्वारैंटाइन नियम तोड़ने का आरोप

नयी दिल्‍ली : राष्‍ट्रमंडल और एशियन खेलों में स्‍वर्ण पदक जीत चुके विकास कृष्ण यादव समेत नीरज गोयत और सतीश कुमार पर कोरोना नियम तोड़ने आगे पढ़ें »

दिल्ली की अदालत ने अब इन देशों के तबलीगी जमात को दी जमानत

 नयी दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने थाईलैंड और नेपाल के 75 नागरिकों को शनिवार को जमानत दे दी। इनके खिलाफ वीजा के नियमों, आगे पढ़ें »

ऊपर