वंदे भारत एक्सप्रेस की अगली ट्रेन-20 जल्द पटरी पर दौड़ेगी, ये होंगी खास बातें

नई दिल्ली : भारत की सबसे तेज चलने वालो भारतीय रेलवे की ट्रेन-18 श्रेणी की गाड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस की अगली ट्रेन-20 जल्द पटरी पर दौड़ेगी। इस पर तेजी से काम चल रहा है। ये दोनों ही ट्रेन भारत की सबसे तेज चलने वाली रेलगाड़ियों में हैं और इनका निर्माण पूरी तरह भारत में किया जा रहा है। ट्रेन-18 और ट्रेन-20 धीमे-धीमे राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस गाड़ियों की जगह लेंगे।

ट्रेन-20 को मेक-इन-इंडिया के तहत बनाया जा रहा है। यह एक सेमी हाईस्पीड ट्रेन है, जिसकी रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। इसमें ट्रेन-18 की सभी खूबियां होंगी और इसमें अधिक चौड़े स्लाइडिंग दरवाजे होंगे और बाथरूम में पानी भी सेंसर से आएगा। ट्रेन-18 को कम दूरी की यात्रा के लिए डिजाइन किया गया है, वहीं ट्रेन-20 का डिजाइन लंबी दूरी के लिए किया गया है।

इसमें स्लीपर कोच होंगे और एसी फस्ट क्लास, सेकेंड क्लास और थर्ड क्लास होगा, जबकि ट्रेन-18 में सिर्फ एसी चेयरकार और एक्जिक्यूटिव चेयरकार हैं। इस ट्रेन की 2020 में होने की उम्मीद है और इसीलिए इसे ट्रेन-20 नाम दिया गया है। इसका निर्माण चेन्नई स्थित रेल कोच फैक्ट्री में किया जाएगा। पहली बार ट्रेन-20 के कोच एल्युमिनियम के बने होंगे, अभी तक भारतीय रेलवे स्टील का इस्तेमाल करती रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में नई तकनीक का करें इस्तेमाल : प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को टेलीमेडिसिन क्षेत्र में हुई तरक्की, स्वास्थ्य सेवा में ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों का उपयोग और एक आगे पढ़ें »

नियंत्रण रेखा पर सेना के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी हुए ढेर

जम्मू :  जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा से लगे हुए क्षेत्र में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे आगे पढ़ें »

ऊपर