लॉकडाउन में ढील के बाद भी ऑटो कंपनियों को नहीं मिली राहत

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के कारण ऑटो कंपनियों के सेल्स में काफी गिरावट दर्ज की गई। लॉकडाउन खुलने के बाद भी रफ़्तार काफी धीमी है। कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री में पिछले साल की तुलना में मई में 89 फीसदी की गिरावट आई और सिर्फ 18,539 कारों की बिक्री हुई, जिसमें घरेलू बाजार में 13,865 यूनिट्स की बिक्री हुई। वहीं हुंडई मोटर इंडिया की बिक्री में 79 फीसद की गिरावट हुई है और इसने कुल 12,583 कारों की बिक्री की है। दोनों कंपनियां की घरेलू कार बाजार में लगभग 70 फीसद हिस्सेदारी है।

कार कंपनियों के लिए अभी तक स्थिति सामान्य नहीं हुई है और सभी शोरूम को खोलना या निर्माण संभव नहीं हो सका है। वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री में कुल 79 फीसद की गिरावट हुई है। पैसेंजर कारों की बिक्री मई, 2019 के 20,608 के मुकाबले घटकर 3,867 रह गई है जबकि इस दौरान कमर्शियल वाहनों की बिक्री 17,879 से घटकर 5,170 रह गई है।

वहीं हीरो मोटोकॉर्प की दोपिहया वाहनों की बिक्री में मई के महीने में 82 फीसद की बड़ी गिरावट आई है। कंपनी ने पिछले वर्ष मई में मोटरसाइकिल व स्कूटर मिलाकर कुल 6,52,028 वाहनों की बिक्री की थी जबकि पिछले महीने महज 1,12,682 की बिक्री हुई है। कंपनी ने अपने देशभर के छह प्लांट में अब उत्पादन शुरू कर दिया है, लेकिन अभी उत्पादन काफी कम हो पा रहा है। दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड की बिक्री में भी 69 फीसद की गिरावट आई है। अशोक लेलैंड की बिक्री में भी 89 फीसद की गिरावट आई है।लॉकडाउन अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है और राज्य के अलग अलग नियम होने के कारण सामान्य तौर पर उत्पादन संभव नहीं है। हालांकि सितंबर, 2020 से त्योहारी सीजन होने के कारण ऑटो सेक्टर को काफी उम्मीदें हैं।

हालांकि ट्रैक्टरों की बिक्री में दो फीसद का इजाफा हुआ है। रबी की फसल अच्छी होने से आगे भी ट्रैक्टर मांग में इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान कांग्रेस पर छाए संकट के बादल, सचिन पायलट भाजपा नेताओं के संपर्क में

नई दिल्ली : राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल छाए नजर आ रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट आगे पढ़ें »

अमिताभ-अभिषेक के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना संक्रमित

मुंबई : अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन के बाद अब ऐश्वर्या और आराध्या बच्चन भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। मालूम हो कि आगे पढ़ें »

ऊपर