रेलवे प्लास्टिक के इश्तेमाल पर लगाएगी रोक

नई दिल्ली : प्लास्टिक के नुकसान को देखते हुए रेल मंत्रालय ने देश के सभी रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में इसके इश्तेमाल पर रोक लगा दी है। यह रोक 2 अक्टूबर से लागू होगी। साथ ही रेलवे ने पानी की खाली बोतलों को भी स्टेशन पर लौटाने की अपील की है, ताकि रेलवे में प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम किया जा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचने के लिए कहा था, जिसके बाद सरकार के सभी मंत्रालय भी इस दिशा में तैयारी कर रहे हैं। मंत्रालय 2 अक्टूबर से इश्तेमाल करो और फेंको जैसे प्लास्टिक इश्तेमाल पर रोक लगाने की तैयारी कर रहे हैं। इंडियन रेलवे ने भी एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर रोक लगाने का फैसला किया है, जिसके बाद रेल मंत्रालय के आदेश के मुताबिक देशभर के सभी रेलवे स्टेशन और दफ्तरों में एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक नही दिखेगी।

वेंडर भी प्लास्टिक पॉलीथिन या कप का इस्तेमाल नही कर सकेंगे। 50 माइक्रोन से कम वाले प्लास्टिक पर पाबंदी लगाई जा रही है। रेल मंत्रालय पानी की बोतलों के लिए हर स्टेशन पर क्रशिंग मशीन लगाएगा। मंत्रालय ने यात्रियों से इश्तेमाल के बाद खाली बोतलों को स्टेशन पर वापस करनी की अपील की है, ताकि उन्हें क्रशिंग मशीन में डालकर खत्म किया जा सके।

शेयर करें

मुख्य समाचार

sonakshi

रामायण से जुड़े एक आसान सवाल का जवाब न दे पायीं सोनाक्षी, जमकर हुईं ट्रोल

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा शुक्रवार को कौन बनेगा करोड़पति के 11 वें वीकली एपिसोड 'कर्मवीर' में नजर आईं। इस एपिसोड में राजस्‍थान के आगे पढ़ें »

Azam Khan

आजम खान की दिगवंत मां के खिलाफ मामला दर्ज, फांसीघर की जमीन खरीद-फरोख्त का आरोप

  रामपुर : ‌उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी (एसपी) के सांसद आजम खान पर आफत की बारिश रुकने का नाम ही नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर