रूस के साथ एस-400 सौदे को आगे बढ़ाएगा भारत

नयी दिल्लीः भारत ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद रक्षा क्षेत्र में समय की कसौटी पर खरा उतरा भारत-रूसी सहयोग जारी रहेगा और इस दिशा में वायुसेना के लिये एस-400 ट्रायंफ वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली सौदा आगे बढ़ेगा। रूस से अपनी वायु सेना के लिए भारत की एस -400 ट्रायंफ वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली खरीदने की योजना है।भारत चाहता है कि रूस के साथ उसके रक्षा क्षेत्र के रिश्तों को अमेरिका के कड़े सीएएटीएसए कानून से छूट मिले।

बैठक में उठेगा मुद्दा

अगले महीने वाशिंगटन में अमेरिकी अधिकारियों के साथ बैठक मेंभारत  इस मुद्दे को उठा सकता है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा,  अमेरिका के साथ हमारे सारे संवाद में, हमने स्पष्ट रूप से बताया है कि भारत व रूस का रक्षा सहयोग लंबे समय से कैसा रहा है। यह समय की कसौटी पर खरे उतरा पुराना रिश्ता हैं। सीएएटीएसए का असर भारत – रूस रक्षा सहयोग पर नहीं पड़ सकता है। रूस से भारत काफी मात्रा में रक्षा आस्तियां खरीदता है। दोनों देशों के बीच सहयोग जारी रहेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

dhankhad

सीयू हंगामा : 28 जनवरी ब्लैक डे, शर्म से झुक गया सिर – राज्यपाल

बहुत पीड़ा हो रही है, हिल गया हूं पूरी तरह कर्तव्य पूरा करने से कोई नहीं रोक सकता छात्राओं को खुली बातचीत करने का प्रस्ताव सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

बंगाल में सीएए के खिलाफ अवरोध कर रहे लोगों पर बमबाजी व फायरिंग, 2 मरे

मुर्शिदाबाद के जलंगी की घटना तृणमूल के ब्लॉक अध्यक्ष के खिलाफ एफआईआर सन्मार्ग संवाददाता मुर्शिदाबाद / कोलकाता : देश में पहलीबार सीएए के खिलाफ धरना देने वालों पर आगे पढ़ें »

ऊपर