रियल एस्टेट सेक्टर में इन 9 शहरों में भारी गिरावट आई : रिपोर्ट

नई दिल्ली : रियल एस्टेट सेक्टर में देश के प्रमुख 9 शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 25 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। प्रॉपर्टी ब्रोकरेज फर्म प्रॉपटाइगर की एक रिपोर्ट के मुताबिक उपभोक्ता धारणा और मांग घटने की वजह से नए लॉन्च् में भी 45 फीसद की कमी आई है और इससे पहले अक्टूबर में आई एनारॉक और जेएलएल की रिपोर्ट में 7 प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री में क्रमश: 18 फीसद और एक फीसद गिरावट की बात कही गई थी।

प्रॉपटाइगर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जुलाई-सितंबर की तिमाही के दौरान घरों की बिक्री घटकर 65,799 यूनिट्स रही, जो एक साल पहले की समान अवधि में 88,078 यूनिट्स थीं। वहीं नए लॉन्च होने वाले प्रोजेक्ट्स की संख्याम समीक्षाधीन अवधि में घटकर 33,883 यूनिट्स रहीं, जो एक साल पहले की समान अवधि में 61,679 युनिट्स थीं। प्रॉपटाइगर के रिपोर्ट में मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन (नवी मुंबई और ठाणे सहित), पुणे, नोएडा (ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सहप्रेसवे सहित), गुरुग्राम (भिवाड़ी, धारुहेरा और सोहना सहित), बेंगलुरु, चेन्न7ई, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद शामिल हैं।

एलारा टेक्नोलॉजीज के ग्रुप सीईओ ध्रुव अग्रवाल ने कहा कि नए प्रोजेक्ट लॉन्च में लगातार सितंबर तिमाही में भी गिरावट देखा गया। सरकार एनबीएफसी की समस्याओं के समाधान के लिए कदम उठा रही है और एनबीएफसी की समस्या के कारण रियल एस्टेट  डेवलपर्स की फाइनेंसिंग का महत्वपूर्ण स्रोत लगभग खत्म हो गया है। ग्राहक भी त्योेहारी सीजन में घर नहीं खरीद रहे हैं, जिससे समीक्षाधीन तिमाही में बिक्री की संख्याम घटी है।

नॉएडा के रियल एस्टेट डेवलपर्स का कहना है कि त्योहारी सीजन में प्रोपर्टी पर ढेरों डिस्काउंट दिया जाता है, सबसे ज्यादा बुकिंग इन्ही दिनों होती थी, लेकिन इस साल बहुत कम बुकिंग हो रही है। अग्रवाल का कहना है कि नकदी की संकट के कारण आने वाली तिमाहियों में नए लॉन्च की संख्या में गिरावट रह सकती है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

टोक्‍यो : टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आये हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। इस तरह समिति आगे पढ़ें »

महिला विश्व कप 2021 की मेजबानी में सक्षम लेकिन आईसीसी के फैसले का सम्मान : न्यूजीलैंड

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड के खेल मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने शनिवार को कहा कि उनका देश अगले साल प्रस्तावित महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी कर आगे पढ़ें »

ऊपर