रियल एस्टेट सेक्टर के जल्द आएंगे अच्छे दिन, सरकार उठाएगी ये कदम

नई दिल्ली : लगातार बुरे दौर से गुजर रहे रियल एस्टेट सेक्टर को जल्द ही सरकार से सहयोग मिलने की उम्मीद है। केंद्र की मोदी सरकार रियल एस्टेट के लिए जल्द ही बड़े ऐलान कर सकती है। इसी हफ्ते पैकेज मिल सकता है। वहीँ हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों और रियल एस्टेट से जुड़े कुछ बड़े ऐलान सरकार कर सकती है।

रुके हुए प्रोजेक्ट्स के लिए मिलेगा फंड
हाल के कुछ वर्षों में रियल एस्टेट सेक्टर में काफी गिरावट आई है। अधूरे प्रोजेक्ट्स और अनसोल्ड इन्वेंट्री के चलते रियल एस्टेट सेक्टर लगातार कमजोर प्रदर्शन कर रहा है। सरकार ने हाल ही में बैंकिंग और ऑटो सेक्टर के लिए कई ऐलान किए थे। अब रियल एस्टेट सेक्टर को भी बड़ा पैकेज मिल सकता है। माना जा रहा है कि बैंकों से डेवलपर्स को मिलने वाले लोन के नियमों में रियायत दी जा सकती है। साथ ही अटके हुए प्रोजेक्ट्स के लिए सरकार फंड का भी ऐलान कर सकती है।

क्या हो सकते हैं ऐलान
हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को अतिरिक्त पूंजी मुहैया कराया जा सकता है और अटके प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए सरकार 8 हजार करोड़ रुपए के फंड का भी ऐलान कर सकती है। अटके प्रोजेक्ट्स को पूरा करने में इससे मदद मिलेगी। देशभर में 5 लाख घर खरीदार अटके हुए प्रोजेक्ट्स में फंसे हैं। हाल ही में आम्रपाली ग्रुप के प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए सुप्रीम कोर्ट एनबीसीसी को नियुक्त किया था और अब सरकार चाहती है कि दूसरे प्रोजेक्ट्स भी जल्द पूरा किया जाए, इस कदम से रियल एस्टेट सेक्टर में दोबारा जान आएगी।

अफोर्डेबल हाउसिंग पर फोकस
माना जा रहा है कि शहरों में अफोर्डेबल हाउंसिंग के तहत बढ़ने वाले घरों की संख्या को 45 लाख से बढ़ाकर 70 लाख किया जा सकता है। साथ ही हाउसिंग फाइनेंस से जुड़ी सबवेंशन स्कीम से जुड़े भी कुछ ऐलान हो सकते हैं। इससे रियल एस्टेट सेक्टर के अच्छे दिन आने की उम्मीद है। बैंक और ऑटो सेक्टर को भी सरकार ने हाल ही में राहत पैकेज दिए गए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पाकिस्तान ने अग्रिम सीमा चौकियों-गांवों में गोलीबारी की

जम्मू : पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा से लगी अग्रिम चौकियों और गांवों में गोलीबारी की। अधिकारियों ने शनिवार आगे पढ़ें »

कोवैक्सीन लगवाने के बाद मंत्री अनिल विज को हुआ कोरोना

- क्या सच में है यह बुरी खबर ? अंबाला : हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने शनिवार सुबह आगे पढ़ें »

ऊपर