रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया एक्सपो का ग्रेटर नॉएडा में आयोजन, देश विदेश की कंपनियों ने लिया हिस्सा

ग्रेटर नोएडा: रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया 2019 एक्सपो के 13वें संस्करण का ग्रेटर नोएडा में भव्य उद्घाटन किया गया। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर में आयोजित इस प्रदर्शनी में प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हितधारकों और दुनिया भर के विशेषज्ञों ने भाग लिया। आरईआई एक्सपो एशिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी है। इस प्रदर्शनी में क्लीन एनर्जी कम्युनिटी एक साथ आती है। यह समुदाय एक प्लेटफॉर्म पर एकत्र होकर स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के उपायों पर काम कर रहा है। इन चुनौतियों से मुकाबले के लिए नए-नए तकनीकी समाधान भी सुझाए जाते हैं। इस साल एक्सपो में अक्षय ऊर्जा के उत्पादन, वितरण, नियामक ढांचे तक प्रसार और उनकी चुनौतियों के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया।

इस समारोह में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय हस्तियों ने हिस्सा लिया। ब्लूमबर्ग न्यू एनर्जी फाइनेंस, ईवाई इंडिया पावर एंड यूटिलिटीज लीडर और फ्राइबर्ग कंपनियों के प्रतिनिधियों ने विश्व ऊर्जा स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाया। इसके साथ ही ब्राजील, भारत सरकार, मध्यप्रदेश राज्य, तेलंगाना राज्य के सरकारी प्रतिनिधियों ने भी अक्षय ऊर्जा से होने वाले लाभ और भविष्य की योजनाओं को उभारा। भारत में इनफॉर्मा मार्केट्स के प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रास ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि रिन्यूएबल इंडिया एनर्जी एक्सपो 2019 एक अनोखा और विश्वनीय प्लेटफॉर्म मुहैया कराती है।

इसमें सभी नीति निर्माता और उद्योग विशेषज्ञ एक प्लेटफॉर्म पर साथ आकर इस विषय पर सभी चिंताओं पर विचार-विमर्श करते हैं और उनका बेहतरीन समाधान खोजते हैं। उत्साह बढ़ाने और बिजनेस, इनोवेशन, ट्रेंड को पकड़ने और नेटवर्किंग के विश्वसनीय माध्यमों में से यह शो एक है। यह विविधता के बावजूद इंडस्ट्री को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। इस एक्सपो में तमाम संघ, सरकारी निकाय के प्रतिनिधि, स्वतंत्र नेता और इंडस्ट्री के विशेषज्ञ एक मंच पर एकत्रित होते हैं। ये एक साथ मिलकर मार्केट ट्रेंड, निवेश और आधुनिक तकनीक के विषयों पर चर्चा करते हैं।

एक्सपो में इंडिया बायो गैस एसोसिएशन, इंडो-जर्मनी एनर्जी फोरम, सोलर बिजनेस क्लब, ऑल इंडिया सोलर इंडस्ट्रीज, एपीवीआईए आदि संघों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर इंडो-जर्मन चैंबर ऑफ कॉमर्स, स्किल काउंसिल फॉर ग्रीन जॉब्स, नेशनल सोलर एनर्जी फेडरेशन ऑफ इंडिया और जीआईजेड भी शामिल हुए। एक्सपो में इंटरनेशनल सोलर एनर्जी सोसाइटी, इंडो जर्मन एनर्जी फोरम एसओ, नेशनल रिसोर्सेज डिफेंस काउंसिल, ग्लोबल एनर्जी स्टोरेज एलायंस, स्टैंडर्डर्स एंड रिसर्च, स्किल काउंसिल फॉर ग्रीन जॉब्स जैसे संस्थान भी शामिल हुए। इन संस्थानों ने आरईआई 2019 में क्लीन एनर्जी के उत्पादन और वितरण के क्षेत्र में चर्चा को आगे बढ़ाने, अमल के उपाय और क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में स्टार्टअप्स की चर्चा हुई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर