एक सितंबर से कार्य शुरू करेगा आईपीपीबी

Fallback Image

नयी दिल्लीः एक सितंबर को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) की शुरुआत करेंगे। उसी दिन देश भर में इसकी 650 शाखाओं और 3,250 सेवा केंद्रों (डाकघरों) में बैंकिंग सुविधाएं शुरू हो जायेंगी। मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में आईपीपीबी के लिए प्रौद्योगिकी तथा मानव संसाधन विकास के मद में 635 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। पहले इसके लिए 800 करोड़ रुपये मंजूर किये गये थे जो अब बढ़कर 1,435 करोड़ रुपये हो गये हैं। संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि इस साल 31 दिसंबर तक देश के सभी एक लाख 55 हजार डाकघरों को सेवा केंद्रों के रूप में आईपीपीबी से जोड़ दिया जायेगा। पहले आईपीपीबी की शुरुआत 21 अगस्त को होनी तय थी लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के कारण राष्ट्रीय शोक की घोषणा के बाद इसे टाल दिया गया था।

सर्वाधिक पहुंच इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक देश में सर्वाधिक पहुंच वाला, किफायती और भरोसेमंद बैंक होगा। भारतीय डाक के एक लाख 55 हजार डाकघरों में से एक लाख 30 हजार ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। गांवों में अब तक बैंकों की शाखाएं महज 49 हजार हैं। इसका उद्देश्य वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को प्राप्त करना है।

कैसे खुलेगा खाता
आईपीपीबी में खाता खोलने के लिए केवल आधार कार्ड अनिवार्य होगा। आधार कार्ड के जरिये ग्राहक एक मिनट के अंदर अपना खाता खोल सकेगा। ग्राहक को क्यूआर कोड वाला कार्ड दिया जायेगा और ट्रांजेक्शन कार्ड के साथ ग्राहक के बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन से पूरा होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Akshaya Kumar

अक्षय कुमार ने दो घंटे का रास्ता बीस मिनट में किया पूरा

मुबंई : बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार हमेशा कुछ न कुछ अलग करते ही रहते हैं। रिस्क लेना या कोई नया रोमांच करना उन्हें काफी आगे पढ़ें »

P Chidambaram appear in court

आईएनएक्स मीडिया मामले में पी चिदंबरम की राउज एवेन्यू अदालत में पेशी

नई दिल्ली : पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को गुरुवार को आईएनएक्स मीडिया मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू अदालत आगे पढ़ें »

ऊपर