राष्ट्रपति को 260 करोड़ देने का आरोप, सैमसंग प्रमुख गिरफ्तार

सोलः दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग के प्रमुख ली जेई योंग को भ्रष्टाचार और घूस देने के मामले में जांच के लिए शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया है। ऐसा शायद पहली बार हो रहा है जब दुनिया की इतनी बड़ी कंपनी के प्रमुख को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि इसी मामले में दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्वेन हे पर महाभियोग चलाया जा रहा है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के उप अध्यक्ष योंग पर आरोप है कि उन्होंने सुचारू रूप से कंपनी के नेतृत्व परिवर्तन के लिए सरकार का समर्थन हासिल करने के लिए पार्क की करीबी मित्र को करीब को 40 मिलियन डॉलर (260 करोड़ रुपए) घूस देने की कोशिश की थी।

क्या हैं आरोप?
योंग पर आरोप है कि उन्होंने दो कंपनियों के विलय में मदद के लिए दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्वेन हे को 40 मिलियन डॉलर की रिश्वत देने की कोशिश की। दूसरा आरोप है कि राष्ट्रपति की करीबी के फाउंडेशन को करीब 1.7 अरब रुपए की मदद की थी।  बताया गया कि ये रकम नेशनल पेंशन फंड के सपोर्ट में है। लेकिन असल में ये  2015 में सैमसंग की दो संस्थाओं के विलय के लिए दी गई थी।

हुई थी 22 घंटे लगातार पूछताछ
कोर्ट ने कुछ दिन पहले सबूतों के कमी का हवाला देते हुए योंग की गिरफ्तारी की मांग खारिज कर दी थी। जनवरी में भी योंग से भ्रष्टाचार के मामले में 22 घंटे लगातार पूछताछ की गई थी। इस दौरान योंग को सोने नहीं दिया गया। दोपहर के भोजन में बस 5 डॉलर का बॉक्स मील दिया गया था।

शेयरों में आई गिरावटः योंग की गिरफ्तारी के बाद समूह की ईकाई सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड के शेयरों में 1.4 प्रतिशत और सैमसंग समूह की होल्डिंग कंपनी सी ऐंड टी कॉर्प. के शेयरों में 2.8 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दर्ज की गई। अभियोजन पक्ष के वकील ने सैमसंग की थर्ड जनरेशन के मुखिया के खिलाफ मुकदमे की शुरुआत के लिए 10 दिन का वक्त मांगा है। मुकदमे की शुरुआत के बाद कोर्ट को तीन महीने के भीतर फैसला सुनाना होगा। गैलेक्सी नोट 7 में आ रही खराबियों के बाद वापसी से कंपनी पहले ही मुश्किल में है। अगर योंग को सजा हुई तो सैमसंग के कारोबार पर असर पड़ सकता है।  देश को हिलाकर रखने वाले इस घोटाले में कथित भूमिका को लेकर योंग से कई बार पूछताछ की गई। सैमसंग के वारिस माने जा रहे 48 वर्षीय योंग को इस मामले का मुख्य संदिग्ध बताया जा रहा है। सैमसंग प्रमुख की गिरफ्तारी कंपनी के लिए एक झटका है।

मुख्य समाचार

bihar-flood-situation

बिहार में बाढ़ ने मचाया हाहाकार : अब तक 78 की मौत

पटना : राज्य में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इसकी वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 42 से बढ़कर 78 हो आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा में बमबारी जारी, 1 मरा

सर्च अभियान चलाकर पुलिस ने किये 6 बम बरामद भाटपाड़ा : भाटपाड़ा थानांतर्गत 10 नं. गली के रामनगर कॉलोनी में बम विस्फोट होने से एक व्यक्ति आगे पढ़ें »

नए कोच के चयन में नहीं चलेगी विराट की मनमानी

नयी दिल्ली : टीम इंडिया का नया मुख्‍य कोच कौन होगा इस पर फैसला कुछ समय बाद लिया जाएगा। पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आगे पढ़ें »

कृषि क्षेत्र में विकास के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर करना होगा काम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार को कृषि क्षेत्र में सुधार के साथ राज्यों को वित्त आयोग द्वारा किए गए अनुदान और आवंटन को जोड़ना चाहिए। यह आगे पढ़ें »

2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन 51 फीसदी बढ़ी, कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 3,133.58 करोड़ के पार पहुंचा

नई दिल्ली : देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन पिछले साल की तुलना में 51 फीसदी बढ़ी आगे पढ़ें »

निजी क्षेत्र और उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तेज करना चाहती है सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही है। इस बारे आगे पढ़ें »

सिंधू का दमदार प्रदर्शन, इंडोनेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची

जकार्ता : भारत की चोटी की शटलर पीवी सिंधू ने डेनमार्क की मिया बिलिचफेल्ट के खिलाफ तीन गेम तक चले संघर्षपूर्ण मैच में जीत दर्ज आगे पढ़ें »

fire in an animation studio in japan, 24 dead

एनिमेशन स्टूडियो में लगायी आग, 24 जिंदा जले

टोक्यो : जापान के क्योटो शहर में गुरुवार सुबह एक एनिमेशन स्टूडियो में आग लगने से 24 लोग जिंदा जल गए जबकि 35 से अधिक आगे पढ़ें »

ऐसे उठा सकते हैं एनपीएस में छुट का लाभ

नई दिल्ली : नेशनल पेंशन योजना (एनपीएस) ने ईपीएफओ से कहीं ज्यादा रिटर्न दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 10 साल में केंद्रीय और आगे पढ़ें »

teachers enclosing legislative assembly lathi charged by the police

विधानसभा का घेराव करने पहुंचे शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीजार्च

पटना : वेतनमान समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को राजधानी पटना में विधानसभा का घेराव करने पहुंचे नियोजित शिक्षकों पर पुलिस ने जमकर आगे पढ़ें »

ऊपर