राफेल से भारत की ताकत हुई दोगुनी, पड़ोसी देश हुए खौफजदा

नई दिल्ली : फ्रांस ने भारत को आरबी 001 राफेल विमान वायुसेना को सौंप दिया है, जिसके बाद वायुसेना की ताकत दोगुनी हो गई है। राफेल को लाने के लिए खुद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस गए थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मेरीनेक स्थित डसॉ एविएशन प्लांट का भी जायजा लिया। यहां उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना के बेड़े में राफेल आने से हमारी क्षमता और शक्ति दोनों बढ़ी है, लेकिन अभी राफेल को फ्रांस से भारत आने में अगले साल मई तक का समय लगेगा।

वैश्विक अर्थव्यवस्‍था सुस्ती का सबसे ज्यादा भारत पर असर

ये है खासियत
आपको बता दें कि अगले साल 2016 में 36 लड़कू विमान की खरीद के लिए फ्रांस करार हुआ था। राफेल की खूबी है ये है कि वो हवा से हवा और हवा से जमीन पर हमले के साथ परमाणु हमले करने में भी सक्षम हैं। ये विमान बहुत कम ऊंचाई पर उड़ान के साथ हवा से हवा में मिसाइल दाग सकता है।

पड़ोसी देशों में खौफ
राफेल की डील के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस का दौरा किया था और समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। आपको बता दें कि फ्रांस से आने वाले 36 विमानों को दो स्क्वाड्रन में बांटा जाएगा, एक स्क्वाड्रन में 16 से 18 लड़ाकू विमान रखे जाते हैं। राफेल डील से पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन खौफ में हैं, क्योंकि राफेल की पहले स्क्वाड्रन को पाक से मुकाबले के लिए अंबाला में और दूसरे को चीन से मुकाबले के लिए पश्चिम बंगाल के हाशिमपुरा में तैनात किया जाएगा।

कम हो जाएंगे 2000 रुपए का नोट, जानिए क्या है कारण

उठा सकता है हजारों किलो वजन
युद्ध और आपदा दोनों में राफेल विमान उपयोगी है। राफेल विमान एक बार में 26 टन (26 हजार किलोग्राम) वजन को ले जाने में सक्षम है। यह विमान 36 से 60 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है और यहां तक महज एक मिनट में पहुंच सकता है। भारतीय वायुसेना के पास अब तक ऐसा विमान नहीं है, जो एक बार फ्यूल भरने के बाद लगातार 10 घंटे की उड़ान भर सके, लेकिन राफेल में यह खूबी है।

राफेल की ताकत
राफेल की सबसे बड़ी ताकत उसकी फायरिंग क्षमता है, जो एक मिनट में 2500 राउंड फायरिंग कर सकता है। इस विमान के दोनों तरफ से 30 एमएम के तोपगोले दागे जा सकते हैं। राफेल परमाणु हमले, एंटी शिप अटैक, टोही क्षमता, क्लोज एयर सपोर्ट, एयर डिफेंस और लेजर निर्देशित लंबी दूरी की मिसाइल के हमले में भी सक्षम है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीएम ने पूछा बंगाल में क्या हो रहा है

भाजपा नेता ने निजी सचिव को सौंपी न्यूज क्लिपिंग व वीडियो फुटेज सन्मार्ग संवाददाता अंडाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखण्ड के दुमका जाने के क्रम आगे पढ़ें »

dhankhad

राज्यपाल ने मुख्य सचिव और डीजी को बुलाया

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पिछले 3 दिनों से राज्यभर में हिंसा जारी है। इसी बीच राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार को राज्य के मुख्य सचिव राजीव आगे पढ़ें »

ऊपर