यहां करें निवेश, फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा मिलेगा रिटर्न

नई दिल्ली : आमतऔर पर लोग पैसे की बचत फिक्स्ड डिपॉजिट में करते हैं, लेकिन कई और ऐसी जगहों पर निवेश कर सकते हैं, जहां कम जोखिम में अच्छा निवेश पाया जा सकता है। कम जोखिम उठाते हुए म्युजचुअल फंड में बेहतर रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। साल 2019 में 6 शॉर्ट ड्यूरेशन डेट फंडों ने कम जोखिम उठाने वाले निवेशकों को 10.78 फीसद तक का रिटर्न दिए।

इन दिनों बैंकों के फिक्ड्फीस डिपॉजिट की दरें घटती ही जा रही हैं, ऐसे में शॉर्ट डयूरेशन डेट फंडों से बैंक एफडी की तुलना में निवेशकों ने अधिक पैसे कमाएं। आईडीएफसी ऑल सीजंस बॉन्डी फंड ने तो एक साल में 10.78 फीसद तक का रिटर्न दिया है, जबकि आईडीएफसी बॉन्डआ फंड शॉर्ट टर्म प्लाफन ने 10.23 फीसद का रिटर्न दिया है। एक्सिस शॉर्ट टर्म प्लायन ने 9.97 फीसद, एचडीएफसी शॉर्ट टर्म डेट फंड ने 9.82 फीसद, कोटक बॉन्डट-शॉर्ट टर्म रेगुलर फंड ने 9.79 फीसद और एसबीआई शॉर्ट टर्म डेट फंड ने 9.75 फीसद का रिटर्न दिया है।

शॉर्ट ड्यूरेशन डेट फंड्स
ऐसे म्युशचुअल फंड में 1 से तीन साल की अवधि तक के लिए निवेश किया जा सकता है। इनमें जोखिम कम होता है और ये रिटर्न बैंकों के फिक्ड् न डिपॉजिट्स से ज्याकदा देते हैं।

कैसे करें निवेश
शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि जो निवेशक एक से तीन साल की अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं उनके लिए शॉर्ट टर्म ड्यूरेशन डेट फंड्स एक बेहतर विकल्पे है। ये फिक्ड्ए डिपॉजिट्स से बेहतर रिटर्न देते हैं और इनकी मैच्योमरिटी अवधि 1 से तीन साल होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अनअकैडमी, ड्रीम11 ने आईपीएल टाइटल प्रायोजक के लिये दस्तावेज सौंपे

नयी दिल्ली : शिक्षा प्रौद्यौगिकी कंपनी ‘अनअकैडमी’ और फंतासी स्पोर्ट्स मंच ‘ड्रीम11’ ने इस साल चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो की जगह इंडियन प्रीमियर लीग आगे पढ़ें »

धोनी की अगुवाई में सीएसके खिलाड़ी आईपीएल शिविर के लिए चेन्नई पहुंचे

चेन्नई : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम के उनके साथी खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगे पढ़ें »

ऊपर