मोदी सरकार करेगी रोजगार सर्वेक्षण, 12 लाख सर्वेक्षणकर्ताओं को दी गई है ट्रेनिंग

नई दिल्ली : मोदी सरकार देश में रोजगार के सही आंकड़े जुटाने के लिए रोजगार सर्वेक्षण करेगी। खास बात यह है कि इस सर्वेक्षण में ठेला, रेहड़ी और पटरीवालों को भी शामिल किया जाएगा। इस सर्वेक्षण में देशभर के 27 करोड़ घर और 7 करोड़ स्थापित लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठी की जाएगी।

माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से देश में रोजगारी और लोगों की आर्थिक स्थिति के बारे में सही जानकारी सामने आएगी, जिससे सरकार को ठोस योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी। सरकार आम बजट से पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश करती है। इस सर्वेक्षण को देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार के साथ वित्त और आर्थिक मामलों की जानकारों की टीम तैयार करती है। आर्थिक सर्वेक्षण देश की आर्थिक स्थिति की दिशा और दशा को पेश करता है। इस सर्वेक्षण में बताया जाता है कि देश के विकास की स्थिति क्या है और इस वर्ष कौन-कौन सी योजनाओं को अमल में लाया गया और इन योजनाओं का क्या परिणाम रहा। सरकार को किन क्षेत्रों के विकास पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

यह सर्वेक्षण देश के वार्षिक आर्थिक विकास पर मंत्रालय का अवलोकन होता है। वित्त मंत्रालय, भारत सरकार, आर्थिक सर्वेक्षण का एक प्रमुख वार्षिक दस्तावेज पिछले 12 महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था में विकास की समीक्षा करता है, प्रमुख विकास कार्यक्रमों पर प्रदर्शन का सारांश देता है और लघु से मध्यम अवधि में अर्थव्यवस्था पर सरकार की नीतिगत पहलों और संभावनाओं पर प्रकाश डालता है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार हर साल बजट से पहले पेश होने वाले आर्थिक सर्वेक्षण की तरह ही रोजगार सर्वेक्षण भी पेश करेगी, जिससे देश में रोजगार की सही स्थिति पता लग सके।

रोजगार सर्वेक्षण का ब्लूप्रिटं
– पहली बार रोजगार को आर्क्षिक सर्वेक्षण में शामिल किया जाएगा।
– राज्यों को भी किया जाएगा सर्वेक्षण में शामिल।
– छोटे-बड़े सभी संस्थानों का होगा रिकॉर्ड।
– हर संगठित क्षेत्र और असंगठित क्षेत्र के संस्थानों का होगा सर्वे।
– रिकॉर्ड किया जाएगा कि संस्थान में कितने लोग काम कर रहे हैं।
– रेहड़ी, ठेला और पटरी वालों को भी किया जाएगा शामिल।
– राज्य सरकार और एमएसएमई के अधिकारियो की भी सहायता ली जाएगी।
– सर्वेक्षण के लिए 12 लाख सर्वेक्षणकर्ताओं को दी गई है ट्रेनिंग।
– देश में 6,000 जगहों पर दी गई है अधिकारियों और कर्मचारियों को ट्रेनिंग।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Vladimir Putin

एस-400 मिसाइल सिस्टम तय समय पर मिलेगा भारत को- पुतिन

ब्राजीलिया : दुनिया की सबसे शक्तिशाली एस-400 मिसाइल प्रणाली भारत को तय समय पर मिलने की उम्मीद है। इस डील के खिलाफ अमेरिका ने भारत को आगे पढ़ें »

Imran Hasmi

इमरान हाशमी अभिनीत ‘द बॉडी’ का ट्रेलर रिलीज, सस्पेंस से भरी फिल्म

मुंबई : इमरान हाशमी की आगामी फिल्म 'द बॉडी' इस समय बॉलीवुड के गलियारों में चर्चा का विषय बनी हुई है। इस फिल्म का ट्रेलर आगे पढ़ें »

ऊपर