मेक-इन-इंडिया : आईआईटी दिल्ली ने तैयार की किफायती कोविड-19 टेस्ट किट

नई दिल्ली : आईआईटी दिल्ली ने  कोविड-19 के टेस्ट के लिए किफायती  कोरोश्योर टेस्ट किट का उत्पादन दिल्ली आधारित फर्म के साथ मिलकर तैयार किया है, उम्मीद है कि जून 2020 के अगले सप्ताह तक यह मार्केट में उपलब्ध होगी। बड़े पैमाने पर किट के निर्माण और असेंबलिंग कार्य  सैटेलाइट सिटी, फरीदाबाद में कोविड-19 टेस्टिंग किट के लिए स्थापित विशेष यूनिट में किया जाएगा।

कोरोश्योर उन कंपनियों में से एक है, जिन्हें आईआईटी दिल्ली से प्रोब फ्री आरटी-पीसीआर आधारित कोविड-19 किफायती टेस्ट किट के लिए नॉन एक्सक्लुसिव लाइसेंस मिला है। कंपनी के एमडी जतिन गोयल ने कहा कि कोविड-19 की जांच के लिए इस किट के विकास एवं वाणिज्यीकरण के लिए आईआईटी दिल्ली के साथ साझेदारी की गई है। तकनीक और हमारी विशेषज्ञता का इस्तेमाल करते हुए हम सटीक, किफायती एवं मेक-इन-इंडिया किट का निर्माण सुनिश्चित करेंगे।

आईआईटी दिल्ली कोविड-19 टेस्टिंग किट विकसित करने वाला पहला अकादमिक संस्थान है। कोरोश्योर भारत में कोविड-19 के लिए सबसे किफायती पीसीआर टेस्टिंग किट का निर्माण करेगी। फाइनल किट के दो वेरिएन्ट होंगे और जून 2020 के अगले सप्ताह से इसके उपलब्ध होने की उम्मीद है। कंपनी के अनुसार वर्तमान में उपलब्ध जांच के तरीके ‘प्रोब-आधारित हैं, जबकि आईआईटी दिल्ली द्वारा विकसित यह तरीका ‘प्रोब-फ्री’ है, जिससे सटीकता के साथ कोई समझौता किए बिना जांच की लागत बेहद कम हो जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या आप भी सोते समय सिरहाने रखते हैं यह चीज़ें? हो जाएं सावधान!

कोलकाताः अक्सर हमारी आदत होती है कि रात को सोते समय अपने सिरहाने, अर्थात तकिए के नीचे कुछ न कुछ चीजें रख लेते हैं। कभी-कभी आगे पढ़ें »

गोद में रखकर लैपटॉप से काम करने की ना करें भूल, संतान सुख से हो जाएंगे वंचित

कोलकाताः वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है और लोग घंटो-घंटो लगातार लैपटॉप पर काम करते हैं तो ऐसे में अगर लंबे समय तक आगे पढ़ें »

ऊपर