माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के वेतन-भत्ते में एक साल में 66 फीसदी का इजाफा, इतनी है कमाई

नई दिल्ली : माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के वेतन-भत्ते में एक साल में 66 फीसदी का इजाफा हुआ है और 30 जून को खत्म माइक्रोसॉफ्ट की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक नडेला को कुल 4.29 करोड़ डॉलर (306.43 करोड़ रुपए) का कंपेनसेशन मिला, जिसमें ज्यादातर हिस्सा स्टॉक के रूप में हैं। माइक्रोसॉफ्ट का वित्त वर्ष 1 जुलाई से 30 जून तक होता है। पिछले वित्त वर्ष में उन्हें (2017-18) में 2.58 करोड़ डॉलर (184.28 करोड़ रुपए) मिले थे और बुधवार को कंपनी की सालाना रिपोर्ट जारी की गई।

कंपनी ने अपना कारोबारी लक्ष्य हासिल किया करने के साथ शेयरों की कीमत में वृद्धि भी हुई, जिससे नडेला के कंपेनसेशन में बढ़ोतरी हुई। इसकी तुलना 2014 के कंपेनसेशन से की जाए तो यह करीब उसका आधा है। तब नडेला को 8.43 करोड़ डॉलर मिले थे। जानकारों का कहना है कि नडेला की मौजूदा नेटवर्थ 2100 करोड़ रुपए है। नडेला के लीडरशिप में पिछले 5 साल में कंपनी का मार्केट कैप 509 अरब डॉलर बढ़ा और टोटल शेयरहोल्डर रिटर्न में 97 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई। माइक्रोसॉफ्ट के रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का मौजूदा मार्केट कैप 1072 अरब डॉलर और एपल का 1059 अरब डॉलर है।

माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल एपल को पीछे छोड़ दिया था और दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी भी बन गई। हैदराबाद में जन्मे नडेला को 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने और उनके कार्यकाल में माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड कंप्यूटिंग में एक बड़ी वेंचर बनकर उभरी। वित्त वर्ष 2017-18 में नडेला की कमाई 2.58 करोड़ डॉलर थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विमान की सीट के नीचे मिला डेढ़ किलो सोना

कोलकाता : बैंकाक से कोलकाता आये स्पाइस जेट के विमान से कस्टम्स की एआईयू टीम ने डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। सूत्रों के मुताबिक आगे पढ़ें »

भारत के प्रति कृतज्ञ है बंगलादेश – हसीना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बंगलादेश की पीएम शेख हसीना के बीच शुक्रवार को एक 5 सितारा होटल में बैठक हुई। इस आगे पढ़ें »

ऊपर