महंगाई के कारण मौद्रिक नीति में नरमी जारी रहेगी

भारतीय रिजर्व बैंक कल यानी बुधवार को चालू वित्त वर्ष की तीसरी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा जारी करेगा, जिसमें नीतिगत दर में लगातार चौथी बार 0.25 फीसद की कटौती की जा सकती है।  डीबीएस ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि महंगाई को देखते हुए मौद्रिक नीति में नरमी जारी रहेगी। हाल में आए ऑटो, सीमेंट बिक्री, उत्पा दन, पीएमआई, विनिर्माण क्षेत्र के आंकड़े कमजोर आर्थिक गतिविधियों की ओर इशारा करते हैं।

डीबीएस ने एक शोध रिपोर्ट में कहा कि आम सहमति से भारतीय रिजर्व बैंक ने 7 अगस्त को अपनी मौद्रिक नीति की बैठक में रेपो दर को 25 बीपीएस से घटाकर 5.50 फीसद कर सकता है। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) 2019-20 के लिए 5 से 7 अगस्त, 2019 के दौरान बैठक करेगी। वहीं जून की समीक्षा नीति में तीसरी बार दर में कटौती करते हुए आरबीआई ने और अधिक सहजता का संकेत दिया था, क्योंकि यह 2014 में भाजपा के पहली बार सत्ता में आने के बाद धीमी गति से बढ़ती अर्थव्यवस्था का समर्थन करता दिख रहा था। हालाँकि कृषि और विनिर्माण क्षेत्रों में खराब प्रदर्शन रही और जनवरी-मार्च तिमाही में भारत की आर्थिक विकास दर पांच साल के निचले स्तर 5.8 फीसद पर आ गई।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के अनुसार, वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 6.8 फीसद रही, जो पिछले वित्त वर्ष में 7.2 फीसद से कम थी। डीबीएस ने कहा कि आरबीआई गवर्नर ने हाल ही में कहा था कि नीतिगत रुख आने वाले आंकड़ों पर निर्भर करेगा, जिससे व्यापारियों को राहत की उम्मीद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर