मदर डेयरी का दूध हुआ महंगा, 2 रु प्रति लीटर तक बढ़ी कीमत

नयी दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूध की प्रमुख आपूर्तिकर्ता कंपनी मदर डेयरी ने शुक्रवार को थैलियों में मिलने वाले दूध की कीमतें प्रति लीटर 2 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि बढ़ाई गई कीमत 25 मई 2019 से प्रभावी होगी। कंपनी ने कहा कि उसने पशुपालकों से खरीदे जाने वाले दूध की लागत बढ़ने के मद्देनजर यह कदम उठाया है। कंपनी ने कहा कि उसने सिर्फ थैलियों में आने वाले दूध की कीमत में वृद्धि की है। खुले में मिलने वाले टोकन दूध की पुरानी कीमतें ही प्रभावी होंगी। कंपनी ने कहा,‘मदर डेयरी ने थैलियों में आने वाले दूध की कीमतें दिल्ली-एनसीआर के लिये दो रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दी हैं। एक लीटर वाली थैली की कीमत एक रुपये प्रति लीटर तथा आधे लीटर वाली थैली की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़ायी गयी है। इससे उपभोक्ताओं को प्रति थैली एक रुपये अधिक का भुगतान करना होगा।’

टोकन मिल्क की कीमतों में नहीं की बढ़ोतरी

मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर में अपने पॉलीपैक दूध की कीमतों में शनिवार से दो रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। हालांकि कंपनी ने टोकन मिल्क की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है और यह 40 रुपये प्रति लीटर ही मिलेगा। कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि पिछली बार मार्च 2017 में दिल्ली एनसीआर में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गयी थी, लेकिन पिछले तीन-चार महीने में चारा कीमतों में 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि होने के साथ ही श्रम लागत भी बढ़ी है जिसके कारण दूध की खरीद कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। दूध उत्पादों को पिछले वर्ष की तुलना में सात से आठ प्रतिशत अधिक मूल्य का भुगतान किया जा रहा है, लेकिन अब तक उपभोक्ता मूल्य में बढ़ोतरी नहीं की गयी। अब इसमें 25 मई से वृद्धि की जा रही है।

पॉलीपैक दूध की बढ़ीं कीमतें

उसने कहा कि मूल्य में बढ़ोतरी के बाद फुल क्रीम एक लीटर पॉलीपैक की कीमत 52 रुपये से बढ़कर 53 रुपये, 500 एमएल पॉलीपैक की कीमत 26 रुपये से बढ़कर 27 रुपये, फुल क्रीम प्रीमियम मिल्क एक लीटर पैक की कीमत 54 रुपये से बढ़कर 55 रुपये, आधा लीटर पैक की कीमत 27 रुपये से बढ़कर 28 रुपये, टोन्ड मिल्क एक लीटर पैक 41 रुपये से बढ़कर 42 रुपये, 500 एमएल पैक 21 रुपये से बढ़कर 22 रुपये, डबल टोन्ड मिल्क एक लीटर पैक की कीमत 34 रुपये से बढ़कर 36 रुपये, आधा लीटर पैक की कीमत 18 रुपये से बढ़कर 19 रुपये, स्कीम्ड मिल्क 500 एमएल पैक की कीमत 20 रुपये से बढ़कर 21 रुपये हो गयी है। गाय दूध के एक लीटर पैक की कीमत 42 रुपये यथावत है, लेकिन 500 एमएल पैक की कीमत 21 रुपये से बढ़कर 22 रुपये हो गयी है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली-एनसीआर में अमूल और पतंजलि ने पिछले सप्ताह दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

समय की हो कमी तो शाम को करें वर्कआउट, ये हैं फायदें

नई दिल्ली : कामकाजी लोगों के लिए सुबह जिम जाना या वर्कआउट करने में परेशानी होती है, लेकिन शाम को भी वर्कआउट किया जा सकता आगे पढ़ें »

भारत से व्यापर संबंध तोड़ने के बाद पाक में जीवनरक्षक दवाओं की किल्लत

नई दिल्ली : भारत के साथ व्यापार संबंध तोड़ने के फैसले के बाद यहां कई समानों की किल्लत होने लगी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आगे पढ़ें »

महंगे बिल की शिकायतों के बाद केबल टैरिफ की समीक्षा करेगी ट्राई

पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए बैंकों ने किया विचार-मंथन

बासुकीनाथ में अब पूजा अर्चना के लिए बनेंगे आजीवन दाता कार्ड

आतंकवादियों को अलग-थलग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है कश्मीर पुलिस : डीजीपी

flood

हिमाचल : बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत, प्रदेश के 323 सड़के क्षतिग्रस्त

Gun-shot 1

आरपीएफ जवान ने गोलीमार कर की रेलकर्मी समेत उसकी पत्नी और पुत्री की हत्या

saho

इस फिल्‍म के नए पोस्टर में दिखी प्रभास और श्रद्धा कपूर की लव केमिस्ट्री

rajnath

रक्षामंत्री ने पाक को दी चेतावनी, पीओके के अलावा किसी दूसरे विषय पर बातचीत नहीं होगी

ऊपर