मंदी की चिंताओं के बीच विकास करेगी भारत की अर्थव्यवस्था: सीआईआई

नई दिल्ली : रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनियाभर में मंदी की चिंताओं के बीच भारत की अर्थव्यलवस्था तेजी से विकास करेगी। इंडस्ट्री के मुताबिक फाइनांस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के इंडस्ट्री को प्रोत्साहन देने संबंधी उपायों के बाद इकोनॉमी मजबूत होगी। उद्योग संगठन ने बताया कि इन कदमों से देश की अर्थव्यवस्था में स्थिरता आएगी और प्रोत्साहन मिलेगा।

सीआईआई ने कहा कि भारत की ग्रोथ रेट कारोबारी साल 2018-19 की चौथी तिमाही में 5.8 फीसदी रही और ट्रेंड बताते हैं कि वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में यह सीमित दायरे में रहेगी। वित्तमंत्री के पॉलिसी पैकेज में वित्तीय क्षेत्र, टैक्सेहशन, एमएसएमई और ऑटोमोटिव सेक्टर को शामिल किया गया है, जिसे लेकर सीआईआई ने सरकार से अपील की थी।

सीआईआई ने कहा कि आगामी महीनों में अर्थव्यवस्था रफ्तार पकड़ेगी। उद्योग संगठन ने कहा कि वित्तमंत्री द्वारा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों पर सरचार्ज वृद्धि हटाए जाने और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा एफपीआई विनियमन में संशोधन किए जाने से निवेशकों को मनोबल बढ़ेगा।

सीआईआई के नामित अध्यक्ष उदय कोटक के अनुसार एफपीआई से बढ़े हुए सरचार्ज हटाए जाने, रेपो रेट में कटौती का हस्तांतरण होने और विलंबित भुगतान का समाधान किए जाने के फैसले रणनीतिक फैसले हैं, जिनका लक्ष्य निवेश बढ़ाना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

bengal

हावड़ा से जेयूएफ के चार उग्रवादी भारतीय नोट के बड़े जखीरे के साथ गिरफ्तार

कोलकाता (पश्चिम बंगाल) : जेलियांगरोंग यूनाइटेड फ्रंट (जेयूएफ) के चार उग्रवादियों को हावड़ा शहर के गोलाबाड़ी इलाके से शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया। उग्रवादियों में आगे पढ़ें »

delhi

दिल्ली के इस मेट्रो स्टेशन पर लगा देश के गद्दारों को गोली मारने का नारा, 6 हिरासत में

नयी दिल्ली : दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर एक ट्रेन में और राजीव चौक स्टेशन पर शनिवार को कुछ युवाओं ने संशोधित नागरिकता कानून आगे पढ़ें »

ट्रेडमिल पर किए जाने वाले इन खास एक्सरसाइजेज के बारे में नहीं जानती होंगी आप, पढ़ें

modi

पीएम मोदी ने प्रयागराज में दिव्यांग उपकरण बांटे, चित्रकुट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की रखी नींव

pakistan

पाकिस्तान में ट्रेन और बस की टक्कर में 20 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा घायल

सुप्रीम कोर्ट के फटकार के बाद एयरटेल ने चुकाए 8,004 करोड़ रुपये एजीआर

chidambaram

कन्हैया के समर्थन में आए चिदंबरम, दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए कही यह बात

meghalaya

मेघालय में सीएए को लेकर झड़प में एक की मौत, शिलांग में कर्फ्यू, छह जिलों में इंटरनेट बंद

police

दिल्ली हिंसा : यूपी पुलिस की तर्ज पर अब दिल्ली पुलिस भी दंगाइयों से वसुलेगी जुर्माना

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार

ऊपर