अंगूर, बाजरा,अनार के लिये बाजार उपलब्‍ध कराये वियतनाम : भारत

नई दिल्ली : भारत ने अपने निर्यात को बढ़ावा देने के लिये वियतनाम से मांग की है कि वह भारतीय अंगूर, अनार, मोती बाजरा और एंथूरियम (सजावटी फूल ) के लिए अपने यहां बाजार पहुंच उपलब्ध कराये। भारत और वियतनाम के बीच बुधवार को हनोई में व्यापार पर संयुक्त उप-आयोग की चौथी बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा हुई।
वाणिज्य विभाग ने कहा, ”भारत और वियतनाम कृषि, समुद्री उत्पाद दवा, इंजीनियरिंग, परिधान और सेवा क्षेत्र में व्यापार बढ़ाने पर राजी हुए हैं।” भारतीय वाणिज्य विभाग ने ट्वीट में कहा कि भारत ने वियतनाम से अपनी दवा कंपनियों के लिए बराबरी के अवसर देने, मांस प्रसंस्करण इकाइयों के पंजीकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने की भी मांग की है। इसके अलावा वाहन क्षेत्र में प्रमाणन एजेंसियों के बीच सहयोग के लिए समझौता करने को भी कहा है।
बता दें कि भारत फल और सब्जी उत्पादन में दुनिया में चीन के बाद दूसरे स्‍थान पर है। भारत के कृषि उत्पादों के निर्यात के लिए वियतनाम, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और मलेशिया सबसे उपयुक्त स्थान है। भारत 80 प्रतिशत निर्यात इन्हीं देशों को करता है। भारत और वियतनाम के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2016-17 में 10.10 अरब डॉलर था जो 2017-18 में बढ़कर 12.83 अरब डॉलर हो गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

trump

ट्रम्प ने तुर्की पर लगाए प्रतिबंध, कहा उसकी अर्थव्यवस्था को बरबाद कर देंगे

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तरपूर्वी सीरिया में तुर्की की सैन्य कार्रवाई के विरोध में तुर्की अधिकारियों के खिलाफ नए प्रतिबंधों की आगे पढ़ें »

imran

एफटीएफ में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, डार्क ग्रे सूची में डाले जाने का डर

पेरिस : पाकिस्तान पर आतंकी वित्तपोषण की निगरानी संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) कड़े प्रतिब्रध लगा सकती है। रिपोर्टस के मुताबिक, आतंकवाद पर कड़ी आगे पढ़ें »

ऊपर