अंगूर, बाजरा,अनार के लिये बाजार उपलब्‍ध कराये वियतनाम : भारत

नई दिल्ली : भारत ने अपने निर्यात को बढ़ावा देने के लिये वियतनाम से मांग की है कि वह भारतीय अंगूर, अनार, मोती बाजरा और एंथूरियम (सजावटी फूल ) के लिए अपने यहां बाजार पहुंच उपलब्ध कराये। भारत और वियतनाम के बीच बुधवार को हनोई में व्यापार पर संयुक्त उप-आयोग की चौथी बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा हुई।
वाणिज्य विभाग ने कहा, ”भारत और वियतनाम कृषि, समुद्री उत्पाद दवा, इंजीनियरिंग, परिधान और सेवा क्षेत्र में व्यापार बढ़ाने पर राजी हुए हैं।” भारतीय वाणिज्य विभाग ने ट्वीट में कहा कि भारत ने वियतनाम से अपनी दवा कंपनियों के लिए बराबरी के अवसर देने, मांस प्रसंस्करण इकाइयों के पंजीकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने की भी मांग की है। इसके अलावा वाहन क्षेत्र में प्रमाणन एजेंसियों के बीच सहयोग के लिए समझौता करने को भी कहा है।
बता दें कि भारत फल और सब्जी उत्पादन में दुनिया में चीन के बाद दूसरे स्‍थान पर है। भारत के कृषि उत्पादों के निर्यात के लिए वियतनाम, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और मलेशिया सबसे उपयुक्त स्थान है। भारत 80 प्रतिशत निर्यात इन्हीं देशों को करता है। भारत और वियतनाम के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2016-17 में 10.10 अरब डॉलर था जो 2017-18 में बढ़कर 12.83 अरब डॉलर हो गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर