1 अरब के पास पहुंचे मोबाइल कनेक्‍शन

नई दिल्लीः भारत में आए दिन लोगों के बीच मोबाईल के प्रति रुझान को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश किस रफ्तार से डिजिटल और तकनीक प्रधान हो रहा है। सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक देश में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या बढ़कर 97.54 करोड़ तक पहुंच गई है। सीओएआई की इस रिपोर्ट में नवंबर 2017 तक के आंकड़े हैं। यानी वर्तमान में यह आकड़ा और कई करोड़ बढ़ चुका होगा।
देश के इस हिस्से में सबसे ज्यादा मोबाइल ग्राहक
सर्कल के हिसाब से अगर गौर किया जाए तो 8.49 करोड़ के साथ सबसे ज्यादा मोबाइल फोन ग्राहक पूर्वी उत्तर प्रदेश में हैं, वहीं महाराष्ट्र में 8.15 करोड़ ग्राहक हैं। यानी सर्कल में सबसे ज्यादा मोबाइल ग्राहक उत्तर प्रदेश पूर्व के हैं और राज्य के हिसाब से सबसे ज्यादा मोबाइल फोन ग्राहक महाराष्ट्र में हैं।
1 नंबर पर बरकरार है एयरटेल
सीओएआई ने अपनी रिपोर्ट में सर्विस प्रोवाइडर यानी सिम बनाने देने वाली कंपनियों के आकड़ें भई पेश किए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो के भी मार्केट में आने के बावजूद एयरटेल नंबर एक पर बरकरार है। कंपनी की मार्केट में कुल 29.68 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी ने नवंबर में कुल 40.4 लाख ग्राहक जोड़े हैं और अब ग्राहकों की कुल संख्या 28.95 करोड़ जा पहुंची है। दूसरे नंबर पर 21.10 करोड़ ग्राहकों के साथ वोडाफोन हैं वहीं 19.40 करोड़ ग्राहकों के साथ तीसरे नंबर पर आइडिया सेलुलर काबिज है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर