भारत में भारी जुर्माना भरेगी ब्रिटिश कंपनी

नई दिल्लीः रक्षा सामान बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी रोल्स रॉयस भारत सरकार को भारी जुर्माना देगी ताकि वह यहां ब्लैकलिस्ट होने से बच जाए। यूके में हुई जांच में साफ हो गया कि कंपनी ने विदेश में भ्रष्टाचार के मामले निपटाने के लिए 808 मिलियन डॉलर दिए। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि नई नीति में रोल्स रॉयस केस पर ध्यान रहेगा।  गौरतलब है कि ब्रिटेन कोर्ट ने भारत के साथ दो रक्षा समझौतों पर रोक लगा दी है। मार्च 2004 में हॉक ट्रेनर जेट्स के लिए और 2007 में नेवी के सी हैरियर फाइटर जेट्स के इंजन के लिए हुए सौदे ब्रिटेन अथॉरिटीज की नजर में हैं, जिसने दुनियाभर में अनैतिक कार्य में संलिपत्ता के लिए कंपनी पर भारी जुर्माना लगाया है।
सूत्रों ने बताया कि रोल्ज रॉयस ने साल 2015 के आखिर में भारत सरकार को यूके में चल रही जांच की जानकारी दी थी। कंपनी ने बताया था कि यूके अथॉरिटीज ने संदिग्ध बिचौलियों से लिंक्स खंगालने में सहयोग करने को कहा है, लेकिन कंपनी को भारत सरकार की ओर से अभियोजन से छूट का कोई आश्वासन नहीं मिला। सीबीआई भारत में रोल्ज रॉयस के दो कारोबारी समझौतों की जांच कर रही है।

भारत को नुकसान की आशंका
रक्षा मंत्री पर्रिकर की राय है कि कंपनी पर पूरी तरह पाबंदी से भारत को ज्यादा नुकसान उठाना पड़ेगा क्योंकि कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं पटरी से उतर जाएंगी और रोल्स रॉयस से जुड़ी औजार प्रणालियां बेकार पड़ जाएंगी। सेना ने भी रोल्स रॉयस पर बैन लगाने का कड़ाई से विरोध किया है क्योंकि सामने से वार करने वाले समुद्री जहाजों की प्रणोदन प्रणाली और फाइटर जेट्स के इंजनों समेत कई तरह के सामानों के लिए इस कंपनी पर उसकी निर्भरता
ज्यादा है।

मुख्य समाचार

राहुल गांधी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का आज जन्मदिन है और देशभर से लोग उन्हें बधाई दे रहे है। राहुल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे पढ़ें »

ओम बिड़ला सर्वसम्मति से चुने गए लोकसभा के नए अध्यक्ष

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार ओम बिड़ला बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन आगे पढ़ें »

मोदी की बुलाई सर्वदलीय बैठक से विपक्ष का किनारा, ममता समेत कई नेता नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है। लेकिन समस्या यह है कि अब कई आगे पढ़ें »

पुलिस कांस्टेबल ने सिर में गोली मार कर की आत्महत्या

कोलकाता : हेस्ट‌िंग्स थानांतर्गत विद्यासागर सेतु पर एक पुलिस कांस्टेबल ने सर्विस रिवाल्वर से सिर में गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मृतक का नाम तरुण आगे पढ़ें »

रवींद्र सदन मेट्रो में व्यक्ति ने की आत्महत्या

कोलकाताः रवींद्र सदन मेट्रो पर एक व्यक्ति ने मंगलवार की शाम आत्महत्या कर लिया। इस कारण मेट्रो परिसेवा घण्टों बाधित रही। हादसा मंगलवार शाम करीब आगे पढ़ें »

खतरनाक स्टंट व कई गलतियों ने ली जादूगर की जान

रामकृष्णपुर घाट से​ मिला था शव हावड़ा ब्रिज के नीचे से हाथ पैर बांधकर उतरे थे नदी में हावड़ा : सोनारपुर के रहनेवाले जादूगर चंचल ल‍ाहिड़ी आगे पढ़ें »

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

ऊपर