भारत बॉन्ड ईटीएफ का पहला इश्यू जारी, बेहद कम जोखिम के साथ कर सकते हैं निवेश

नई दिल्ली : भारत बॉन्ड ईटीएफ का पहला इश्यू 12 दिसंबर को लॉन्च होने जा रहा है और यह छोटे रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए निवेश का अच्छा मौका है। यहां निवेशकों के लिए जोखिम काफी कम है और इस फंड में जिन बॉन्ड्स में निवेश किया जाएगा, उनके डिफॉल्ट होने की संभावना काफी कम होगी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह 4 दिसंबर को भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ( ईटीएफ) को लॉन्च करने की मंजूरी दी थी। ईटीएफ इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए यह बॉन्ड 12 से 20 दिसंबर तक खुला रहेगा। इस बॉन्ड में इन्वेस्टमेंट से जो फंड आएगा, उसे बॉन्ड इंडेक्स में शामिल कंपनियों में निवेश किया जाएगा।

क्या है भारत बॉन्ड ईटीएफ
यह एक म्युचुअल फंड है, जो सरकारी कंपनियों द्वारा जारी किए जाने वाले बॉन्ड में ही निवेश करेगा। यह बॉन्ड स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होगा और वहां इसकी ट्रेडिंग होगी। एक तय मैच्योरिटी टाइम के साथ शुरुआत में यह बॉन्ड केवल एएए रेटिंग वाले बॉन्ड में ही निवेश करेगा। ज्यादा सुरक्षा और निश्चय आय वाले फंड में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के लिए भारत बॉन्ड ईटीएफ में निवेश करने का अच्छा मौका होगा। इस बॉन्ड को एडलवाइस असेट मैनेजमेंट कंपनी मैनेज कर रही है। माना जा रहा है कि यह इश्यू सात हजार करोड़ का होगा।

न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश
इसमें छोटे रिटेल इन्वेस्टर्स को कम से कम 1,000 रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा, जिसमें मल्टीपल इन्वेस्टमेंट की सुविधा है। यहां छोटे निवेशक अधिकतम 2 लाख तक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। वहीं एंकर इन्वेस्टर्स के लिए न्यूनतम राशि 10 करोड़ रुपये रखी गई है। 12 दिसंबर को विंडो एंकर निवशकों के लिए होगा और उसके बाद 13 से 20 दिसंबर तक विंडो दूसरे इन्वेस्टर्स के लिए होगा। तीन साल से अधिक समय तक होल्ड रखने की स्थिति में डेट फंड्स टैक्स बचाने के लिहाज से सही विकल्प हैं। तीन साल से अधिक समय तक होल्ड रखने की स्थिति में इन पर टैक्स रेट इंफ्लेशन इंडेक्सिंग के साथ 20 फीसद होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग के साथ पाइए स्वास्थ्य सुरक्षा का खास उपहार

कोलकाता : चाइनीज वायरस कोरोना द्वारा मचाई गई तबाही के बीच स्वास्थ्य सुरक्षा सबसे बड़ी जरूरत बनकर उभरी है। हर विपदा की तरह इस विपदा आगे पढ़ें »

बंगाल में 2725 हुए कोरोना संक्रमण से ठीक, 2936 आये नये संक्रमण के मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार प​श्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2936 नये मामले दर्ज किये गये है जबकि 2725 आगे पढ़ें »

ऊपर