भारत-चीन सीमा विवाद नरम पड़ने से सेंसेक्स 519 अंक उछलकर 35,430.43 अंक पर हुआ बंद

मुंबई : भारत और चीन की सेनाओं के बीच सीमा पर तनाव कम करने पर सहमति की रिपोर्ट का बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। शेयर बाजारों में लगातार चौथे कारोबारी दिवस तेजी रही और मंगलवार को बीएसई सेंसेक्स 519 अंक उछलकर 35,430.43 अंक पर बंद हुआ। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 519.11 अंक यानी 1.49 प्रतिशत छलांग लगाकर 35,430.43 अंक पर पहुंच गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 159.80 अंक यानी 1.55 प्रतिशत मजबूत होकर 10,471 पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एल एंड टी रहा। कंपनी का शेयर करीब 7 प्रतिशत मजबूत हुआ। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, पावरग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एक्सिस बैंक में भी अच्छी बढ़त दर्ज की गयी। वहीं दूसरी तरफ रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल ओर मारुति के शेयर नुकसान में रहे। वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक रुख तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की तरफ से पूंजी प्रवाह बने रहने से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई।
टकराव वाले सभी स्थानों से हटने पर हुई सहमत
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारत और चीन के शीर्ष सैन्य कमांडरों के बीच सोमवार को हुई बैठक के दौरान दोनों देशों की सेनाएं पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले सभी स्थानों से हटने पर सहमत हुई हैं। सूत्रों ने कहा कि यह बातचीत, ‘सौहार्दपूर्ण, सकारात्मक और रचनात्मक माहौल’ में हुई और यह निर्णय लिया गया कि दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले सभी स्थानों से हटने के तौर तरीकों को अमल में लाएंगे। शेयर बाजार के पास उपलब्ध अस्थायी आंकड़ों के अनुसार शुद्ध आधार पर विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को पूंजी बाजार में 424.21 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। वैश्विक स्तर पर चीन में शंघाई, हांगकांग, दक्षिण कोरिया में सोल तथा जपान में तोक्यो बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में अच्छी बढ़त दर्ज की गयी। इस बीच, घरेलू बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे मजबूत होकर 75.66 पर पहुंच गया। वहीं अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 1.37 प्रतिशत बढ़कर 43.67 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा ब्रिज से राजाबाजार तक बहुत जल्द ट्राम सेवा होगी शुरू

कोलकाता : राजाबाजार से हावड़ा ब्रिज तक गुरुवार को एक और ट्राम रूट पर ट्रायल रन किया गया है। डब्ल्यूबीटीसी के इंजीनियरिंग विभाग के लोग आगे पढ़ें »

बेरोजगारों को देता था पुलिस में भर्ती का लालच

बशीरहाट : बशीरहाट पुलिस सुपर के नाम पर नकली ई-मेल आईडी बनाकर नौकरी के लिए आवेदन करने वालों को ठगने की शिकायत पर बशीरहाट थाने आगे पढ़ें »

ऊपर