भारत को कृषि आय में सतत् वृद्धि वाली नीतियों की जरूरत : आरबीआई

Determination of exchange rates of strategic-currency policy will be done by the International Monetary Fund

नयी दिल्ली : आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने भारतीय उद्योग जगत से कहा कि संयोग भारतीय अर्थव्यवस्था के अनुकूल बन रहा रहा है। भारत को कृषि आय में सतत् वृद्धि वाली नीतियों की जरूरत, हाल के कृषि क्षेत्र सुधारों से नये अवसर खुले हैं। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि भारत के लिये अमेरिका और अन्य देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौतों की बातचीत जल्द पूरा करने पर ध्यान देने की जरूरत है। बुनियादी सुविधाओं के क्षेत्र में काम काज बढ़ाने से आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा, सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र दोनों को इस क्षेत्र के विकास में प्रमुख भूमिका निभानी चाहिये। रिजर्व बैंक का मुद्रा की विनिमय दर के लिये कोई निर्धारित लक्ष्य नहीं लेकिन अनावश्यक घटबढ़ पर नजर रहेगी। बॉंड बाजार में नई गतिविधियां दिखाई दी, पहली तिमाही में करीब एक लाख करोड़ रुपये के कार्पोरेट बॉंड जारी किये गये। रिजर्व बैंक पूरी तरह से सजग है, जब भी कदम उठाने की जरूरत होगी उसमें कोताही नहीं बरती जायेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मौजूदा भारतीय हॉकी टीम में विश्वस्तरीय रक्षापंक्ति और ड्रैग फ्लिकर: रघुनाथ

बेंगलुरू : पूर्व हॉकी खिलाड़ी वीआर रघुनाथ का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम के पास विश्वस्तरीय रक्षापंक्ति और स्तरीय ड्रैग फ्लिकर हैं और टीम आगे पढ़ें »

आईसीसी बोर्ड की बैठक : बीसीसीआई, सीए में होगी टी20 विश्व कप बदलने पर चर्चा

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की शुक्रवार को होने वाली बोर्ड बैठक के आगे पढ़ें »

ऊपर